डेढ़ लाख से अधिक आबादी के लिए ठप है विकास योजनाएं

संस, सहरसा : नगर विकास विभाग ने गत वर्ष जिले के दस पंचायतों को नगर निकाय के रूप में अधिसूचित कर लिया गया। वहीं पंचायत चुनाव के बाद नगर परिषद से नगर निगम में उत्क्रमण के क्रम में सात पंचायतों को समाहित किया जा रहा है। इससे इन 17 पंचायतों में विकास का कार्य लगभग ठहरा हुआ है।

नवगठित नगर पंचायतों के विकास के लिए विभाग से कोई राशि नहीं मिली है। वहीं सहरसा नगर निगम में शामिल किए जाने के कारण पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव के बाद भी विकास कार्य नहीं हो रहा है। इन पंचायतों में रह रहे डेढ़ लाख से अधिक की आबादी के लिए विकास योजनाएं पूरी तरह से ठप है।

-----------------
दस पंचायतों को समायोजित कर बना छह नगर पंचायत
-----
गत वर्ष नगर विकास विभाग ने जिले के बनगांव दक्षिणी, उत्तरी और पूर्वी पंचायत, नवहट्टा पूर्वी और पश्चिमी, सौरबाजार, सोहा और सोनवर्षा पंचायत को नगर पंचायत में शामिल कर लिया। सिमरी और खम्हौती पंचायत को सिमरीबख्तियारपुर नगरपरिषद में शामिल किया। इन पंचायतों के समायोजन के साथ ही विगत डेढ़ वर्ष से विकास योजनाएं पूरी तरह ठप हो गई। पंचायत में जो योजनाएं चल रही थी, उसे भी बंदकर राशि वापस ले लिया गया। वहीं नगर विकास विभाग से विकास और कल्याणकारी योजनाओं के लिए कोई राशि नहीं मिली है, जिससे बुनियादी कार्य भी करना कठिन हो रहा है। इन नगर पंचायत की हालत गांवों से भी बदतर स्थिति में है।
---
चुनाव के बाद नगर निगम में भी शामिल किए गए सात पंचायत
-----
नगर विकास विभाग एवं आवास विभाग ने सहरसा नगरपरिषद को नगर निगम में उत्क्रमण करने के क्रम में सुलिदाबाद, पटुआहा, नरियार, शाहपुर, भेलवा, सुखासन और बैजानाथपुर पंचायत को शामिल किया है। इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है। इसमें एक दो पंचायत के घटने-बढ़ने की संभावना अभी बनी हुई है। इन पंचायतों को नगर निगम में शामिल किए जाने के साथ ही विकास कार्यों के लिए प्रतिनिधि और अधिकारी पूरी तरह उदासीन हो गए हैं। इन पंचायतों में भी विकास की कोई योजनाएं नहीं चल रही है।
----
नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सह नवगठित नगर निकायों के प्रभारी आदित्य कुमार ने कहा कि नवगठित नगर निकायों के विकास कार्य के लिए अबतक विभाग से राशि नहीं मिली है। ऐसे में इन जगहों पर सिर्फ साफ-सफाई का कार्य करवाया जा रहा है। आवंटन उपलब्ध होने पर विकास संबंधी कार्य प्रारंभ होगा।
आदित्य कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद सह, प्रभारी पदाधिकारी बनगांव, सौरबाजार नगर पंचायत

अन्य समाचार