संस्थागत व सुरक्षित प्रसव को लेकर पूरी तरह से सजग हैं अधिकारी व कर्मी

संवाद सहयोगी, किशनगंज : सदर अस्पताल में प्रसूति विभाग से संबंधित सभी तरह की सुविधाओं को सुदृढ़ बनाना और इससे जुड़ी हुई सेवाओं के गुणवत्ता में सुधार लाना के लिए हर संभव कार्य किए जा रहे हैं। पिछले वर्ष दिसंबर में राज्यस्तरीय लक्ष्य प्रमाणीकरण किया जा चुका है। अब राष्ट्रीय स्तर के लक्ष्य प्रमाणीकरण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। यह बातें शुक्रवार को रीजनल कोचिग टीम के क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक नजमुल होदा ने सदा अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद कही।

उन्होंने प्रसव कक्ष और आपरेशन थिएटर का प्रत्येक तीन महीने पर स्वाब टेस्ट करने का निर्देश दिया। प्रसव कक्ष तथा ओटी में जितने भी जितने भी इक्विपमेंट बेड, ड्रम आदि की जांच करने तथा जंग लगे होने की स्थिति में पेंट कराने अथवा उस को बदले जाएं। टीम के सदस्य द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के तहत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मी संस्थागत व सुरक्षित प्रसव को लेकर पूरी तरह से सजग हैं। जिसको लेकर अस्पताल प्रशासन व केयर इंडिया की टीम के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।

11 मई को प्रसव कक्ष एवं आपरेशन थिएटर के लक्ष्य कार्यक्रम अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर के प्रमाणीकरण के लिए राष्ट्रीय स्पेशल टीम का निरीक्षण एवं एसेसमेंट प्रस्तावित है। उसी एसेसमेंट के मद्देनजर राज्य स्वास्थ्य समिति पटना से सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष के सु²ढ़ीकरण के लिए लगातार प्रयास किए जाते रहेंगे। सदर अस्पताल में पदस्थापित सभी स्टाफ नर्स एवं सभी कर्मी यहां तक के आउट सोर्स एजेंसीज कर्मी को भी उनके कार्यों से संबंधित सभी प्रकार का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। र्पू

अन्य समाचार