कोरोना की संभावित चौथी लहर से बचने के लिए सचेत रहना जरूरी

जासं, सहरसा: कोरोना की संभावित चौथी लहर से बचने के लिए सचेत रहने की आवश्यकता है। संभावित चौथी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टेस्ट एवं टीकाकारण कार्यक्रमों में तेजी लायी है। बाहर से आने वाले लोगों के कोरोना टेस्ट के लिए स्टेशनों पर भी टेस्ट की व्यवस्था की गई है।

जिले में प्रतिवेदित नए मामले बाहर से आये लोगों में ही पाये गये हैं। इस बीच देश के अन्य भागों खासकर देश की राजधानी दिल्ली से कोरोना के नये मामलों के मिलने की खबरें लगातार आ रही हैं। ऐसे में संभावित चौथी लहर की खबरों के बीच कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सचेत व सतर्क रहना बहुत जरूरी है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने बताया जिले में कोरोना की संभावित चौथी लहर को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में नियमित रूप से कोरोना टेस्ट किये जा रहे हैं। ताकि जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार की स्थिति का सतत आकलन हो सके। लोगों को कोरोना से बचाव के टीके भी लगाये जा रहे हैं। सरकार द्वारा संभावित चौथी लहर को ध्यान में रखते हुए 18 से 59 वर्ष तक के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा का तीसरा टीका यानि बूस्टर डोज लगाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। ऐसे में जिलेवासियों को भी चाहिए कि संभावित कोरोना की चौथी लहर को रोकने के लिए जिनका सुरक्षा का तीसरा टीका लेने का समय हो चुका है निर्धारित सत्र स्थलों पर जाकर अपना टीका अवश्य लगवायें। उन्होंने बताया सुरक्षा का तीसरा टीका लेने के लिए पात्र लाभुकों को मोबाइल के द्वारा भी संदेश भेजे जा रहे हैं। इन संदेशों की अनदेखी न करते हुए अपना टीका अवश्य लगवायें। अपनायें कोविड सुरक्षा के उपाय
---
जिला प्रतिरक्षरण पदाधिकारी ने बताया सरकार द्वारा सुरक्षा का तीसरा टीका मुफ्त देने का निर्णय लिया गया है। जिले में अब तक 13 लाख से अधिक लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है। उनमें से 11 लाख से अधिक लोगों को उनकी दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। दूसरा डोज ले चुके ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनका सुरक्षा का तीसरा टीका लेने का समय अभी पूरा नहीं हुआ होगा। ऐसे में जरूरी है कि संभावित कोरोना चौथी लहर को ध्यान में रखते हुए बचाव के नियमों का पालन किया जाय। घरों से बाहर निकलें तो मास्क उपयोग निश्चित रूप से करें। बाहर भीड़-भाड़ का हिस्सा न बनें, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन अवश्य करें।

अन्य समाचार