वनकर्मियों को बंधक बनाकर छुड़ा ले गए जब्त ट्रैक्टर, जेसीबी और लकड़ी

फोटो 2 जमुई 8

- इस दौरान वनकर्मियों के साथ मारपीट की, एक का चल रहा इलाज
- सड़क निर्माण में लगे संवेदक सहित कई पर मामला दर्ज
संवाद सूत्र, झाझा (जमुई): वन क्षेत्र अंतगर्त चल रहे ग्रामीण कार्य विभाग के सड़क निर्माण में वन विभाग का मोरंग एवं पत्थर का उपयोग हो रहा है। मामले में डीएफओ पीयूष कुमार वर्णवाल ने कड़ी कार्रवाई की है। शनिवार की रात नारगंजो पहाड़ से अवैध रूप से पत्थर और मोरंग का उठाव करते तस्करों को वनकर्मियों ने पकड़ लिया। अधिक संख्या में होने के कारण उन्होंने वनकर्मियों को बंधक बना लिया और जब्त लकड़ी एवं ट्रैक्टर, जेसीबी सहित अन्य सामान जबरन ले गए। इस दौरान वनकर्मियों के साथ मारपीट भी की। इसमें एक वनकर्मी अनीश कुमार घायल हो गए। जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। इस मामले में वन विभाग ने सड़क निर्माण में लगे संवेदक सहित कई पर वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कराया है।

जबसे वन विभाग ने सड़क निर्माण को एनओसी दिया है, तब से सड़क वन विभाग के लिए सिरदर्द बन गई है। सड़क निर्माण में लगे संवेदक सहित आधा दर्जन तस्करों ने वन विभाग के पहाड़ से अवैध तरीके से पत्थर और मोरंग का उत्खनन कर रहे हैं। इस मामले में पहले भी विभाग कई मामला दर्ज करा चुका है। बावजूद तस्कर उत्खन्न करने से बाज नहीं आ रहे हैं।
-----
डेढ़ सौ हरे सखुआ पेड़ की कटाई
सड़क निर्माण की आड़ में वन विभाग का लगभग डेढ़ सौ सखुआ का हरा पेड़ की कटाई कर ली और नदी में गाड़ दिया था। शनिवार को वन विभाग की टीम ने रंगे हाथ धर दबोचा। इसमें आधा दर्जन से अधिक लोग शामिल थे। लकड़ी को जब्त कर ला रहे वनकर्मियों पर तस्करों ने पत्थरबाजी कर जबरन लकड़ी छीन कर भाग गए। इसमें महिलाएं भी शामिल थीं।
---
सड़क निर्माण में लग रहे वन विभाग के पत्थर
नारगंजो बीट के वनकर्मी ने बताया सड़क निर्माण में लगे संवेदक के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। रविवार को उनपर मामला दर्ज किया गया है। पारसी एवं जुड़पनिया के रास्ते वन विभाग की एक टीम पचकठिया-पायझरण सड़क निर्माण कार्य देखने जा रही थी। जहां कर्मा गांव के समीप तस्करों द्वारा जेसीबी से पत्थर और मोरंग का उठाव किया जा रहा था। वनकर्मियों ने जेसीबी जब्त करने का प्रयास किया तो माफिया ने जान से मारने की धमकी दी और वनकर्मी को घेर कर जेसीबी लेकर भाग गया। इसी दौरान नदी एवं झाड़ी में छिपा कर रखे ट्रैक्टर एवं सखुआ की लकड़ी पर नजर पड़ी और दोनों को जब्त कर झाझा लाया जा रहा था। इसी बीच माफिया ने कुछ आदिवासी महिलाओं एवं पुरुष को लेकर रजला गांव के पास वनकर्मियों को बंधक बनाकर मारपीट कर ट्रैक्टर को छुड़ा लिया। वनकर्मियों ने झाझा पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगाई। वनकर्मियों ने इसका वीडियो बना लिया और तस्करों का कई सामान जब्त किया है।
---
कोट:-
सड़क निर्माण में लगे एजेंसी ने पर्यावरण को क्षति पहुंचाया है। वन विभाग के पत्थर और मोरंग के मामले में ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को पत्र लिखकर वन विभाग को हुए क्षति एवं राजस्व के अलावा कार्य की जांच कराने की बात कही गई है। साथ ही संकेत दिया है कि विभाग के अधिकारी एवं पदाधिकारी पर भी वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज हो सकता है।
पीयूष कुमार, डीएफओ
---
बाक्स
तस्करों पर कार्रवाई होगी तेज
डीएफओ ने कहा कि किसी भी हाल में तस्करों को बख्सा नहीं जाएगा। वनकर्मियों पर हमला करना दुखद घटना है। सड़क निर्माण में लगे तस्कर के साथ काम कर रहे कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया जाता, परंतु जवान की कमी रहने के कारण वे लोग बच निकले।

अन्य समाचार