मिशन इंद्रधनुष अभियान के तीसरे चक्र में बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण शुरू

संवाद सहयोगी, किशनगंज : सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 के तीसरे चक्र के सफल आयोजन को लेकर प्रखंडों में चयनित 730 सत्र स्थलों पर टीकाकरण अभियान चल रहा है। इस अभियान में 1683 गर्भवती महिलाओं एवं 11,386 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य है। यही बातें बुधवार को सिविल सर्जन डा.कौशल किशोर ने कही।

उन्होंने बताया कि जनसाधारण को अभियान के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष संचार योजना के तहत टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं। मिशन इंद्रधनुष से बच्चों में होने वाली सात प्रमुख बीमारियों तपेदिक, पोलियोमाइलाइटिस, हेपेटाइटिस बी, डिप्थीरिया, पर्टुसिस, टेटनस और खसरा का खतरा कम होगा। इसमें खसरा रूबेला, रोटावायरस, हिमोफिलस इन्फ्लूएंजा टाइप-बी और पोलियो के खिलाफ टीकों को शामिल करने के बाद इन टीकों की संख्या 12 हो गई है।

पहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकरी डा. देवेन्द्र कुमार ने बताया कि वैश्विक महामारी के इस दौर में नियमित टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसमें सुधार के लिये विशेष प्रयास की जरूरत है। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीकाकरण से वंचित दो वर्ष तक के सभी बच्चों व सभी गर्भवती महिलाओं तक टीकाकरण की पहुंच सुनिश्चित कराना मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।
------------ मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए चलाएं सतत अभियान पोठिया (किशनगंज) : बुधवार को आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 64 डांगी बस्ती उत्तर में सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान का उदघाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. रंजन कुमार ने किया। इस अभियान का उद्देश्य गर्भवतियों और छोटे बच्चों को समय पर टीकाकरण के प्रति जागरूक करना है। यह अभियान 56 केंद्र पर 10 मई तक चलेगा। टीकाकरण का आयोजन औसतन आठ केंद्रों पर प्रतिदिन किया जाएगा।
अभियान का उदघाटन फीता काटकर पोठिया सीएचसी के प्रभारी डा. रंजन कुमार ने किया। उन्होंने मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों व लोगों से ग्रामीण स्तर पर इसके लिए सतत अभियान चलाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला व शून्य से लेकर दो वर्ष तक के छोटे-छोटे बच्चों को अनेक तरह की बीमारियों से बचाव के लिए सरकार के स्तर पर टीका लगाया जाता है। जो भी गर्भवती महिला अथवा छोटे बच्चे किसी कारणवश टीका से नहीं ले पाए हैं तो वे मिशन इंद्रधनुष योजना से जूड़ कर टीका लगावा लें। इसमें मुख्य रूप से बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी, आइपीवी, पीसीवी जैसे महत्वपूर्ण टीका लगाया जाता है। साथ ही आंगनवाड़ी सेविका और आशा कर्मियों से इसके लिए ग्रामीण स्तर पर विशेष जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया गया। मौके पर बीएचएम सुनील कुमार, बीसीएम कौशल कुमार, आशा फैसिलिटेटर रीना राहा, एएनएम सुमन कुमारी आदि मौजूद रहे ।

अन्य समाचार