मोबाइल की घंटी बजते ही पहुंच जाएंगे मैकेनिक

बगहा। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना अब धरातल पर नजर आएगी। नई नियमावली से इस योजना को पंख लगे हैं। कई पंचायतों में लाखों खर्च के बाद भी लोगों को शुद्ध पेयजल नल जल योजना से नहीं मिल रहा है। कहीं पाइप फटी है तो कहीं मोटर में गड़बड़ी है। जिस वजह से आपूर्ति बंद है। अब सरकार ने एक नई व्यवस्था स्थापित किया है। मोबाइल की घंटी बजते ही नल-जल की गड़बड़ी को तत्काल दुरुस्त कर लिया जाएगा। इसके लिए निविदा जारी कर दी गई है।

बगहा अनुमंडल स्थित प्रखंड के तीन पंचायतों को एक संवेदक को आवंटित किया जाएगा। एक पंचायत में संवेदक के द्वारा नल जल की संपूर्ण सामग्री, मैकेनिक मजदूर 24 घंटा मुस्तैद रहेंगे। जब भी किसी भी पंचायत से कोई गड़बड़ी की शिकायत मिलती है। तो उसी वक्त उस गड़बड़ी को दुरुस्त कर लिया जाएगा। गड़बड़ी को दुरुस्त करने में जो भी धनराशि खर्च होगी। उसको तुरंत जेई मापी पुस्तिका में दर्ज करेंगे। और उसका भुगतान संबंधित मुखिया संवेदक को कर देंगे। बिजली बिल की राशि भी क्रियान्वयन समिति को उपलब्ध कराई जा रही है। उदाहरण के तौर पर मधुबनी पंचायत के रंगललही गांव में बिजली के कनेक्शन काट दिए जाने के कारण करीब छह माह से नल से जल की आपूर्ति नहीं हो रही है। एक वार्ड में करीब 13 लाख की लागत से पानी टंकी पाइप लाइन का कार्य किया गया है। मोटर में गड़बड़ी होने के कारण पानी की आपूर्ति बंद है, लेकिन नई व्यवस्था के तहत जल्द ही समस्या का समाधान किया जाएगा। बयान

टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई है । एक संवेदक के जिम्मे तीन पंचायतों की नल जल गड़बड़ी को दुरुस्त के करने की जिम्मेदारी रहेगी । 24 घंटे मैकेनिक ,मजदूर के सामग्री उपलब्ध रहेंगे।
विजय कुमार सिंह, कार्यपालक पदाधिकारी, मधुबनी

अन्य समाचार