जन औषधि स्टोर संचालित कराने को ले विभागीय अधिकारी उदासीन

संवाद सहयोगी, लखीसराय। मरीजों को कम खर्च में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की जाती है। परंतु विभागीय अधिकारियों एवं ड्रग माफियाओं के कुचक्र में फंसकर अधिकांश योजनाएं जमीन पर नहीं उतर पाती है। जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में ही मरीजों को कम कीमत में बेहतर जेनरिक दवा उपलब्ध कराने को लेकर प्रधानमंत्री भारतीय जन-औषधि परियोजना के तहत विभिन्न सरकारी अस्पतालों में जन औषधि स्टोर खोलने का निर्णय लिया गया। इसके तहत वर्ष 2015 में ही सदर अस्पताल सहित जिले के छह अस्पतालों में जन औषधि स्टोर खोलने का निर्णय लिया गया। सदर अस्पताल के मुख्य द्वार के पास जन औषधि स्टोर का निर्माण भी कराया गया। सरकारी अस्पतालों में जन औषधि स्टोर संचालित करने को लेकर विभागीय सक्रियता को देखते हुए जिले के ड्रग माफियाओं में खलबली मच गई। जिले के ड्रग माफिया जन औषधि स्टोर पर रोक लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क साधना शुरू कर दिया। इसके बाद ड्रग माफियों एवं स्वासथ्य विभाग के अधिकारियों की गुप्त सहमति से जन औषधि स्टोर संचालित करने की योजना को ठंढे बस्ते में डाल दिया गया। जिलाधिकारी के आदेश के बाद जिला स्वास्थ्य समिति सदर अस्पताल सहित जिले के छह अस्पतालों में जन औषधि केंद्र संचालित करने को लेकर सक्रिय हुआ। इसके बाद सिविल सर्जन ने छह अप्रैल 2020 को पांच लोगों को विभिन्न अस्पतालों के जन औषधि स्टोर आवंटित तो कर दिया गया। परंतु पुन: ड्रग माफिया की मिलीभगत से जन औषधि स्टोर संचालित कराने के प्रति उदासीन हो गए। माह जून 21 माह में जिलाधिकारी ने जन औषधि केंद्र संचालित करने का पुन: निर्देश दिया। जिलाधिकारी के आदेश के बाद सदर अस्पताल प्रशासन अपने स्तर से जन औषधि स्टोर संचालित कराने की जुगत में जुट गया। इसके बाद छह अप्रैल 20 को जिस व्यक्ति के नाम से सदर अस्पताल का जन औषधि स्टोर आवंटित हुआ था उन्हें बुलावा भेजकर नौ जून 21 को सदर अस्पताल के उपाधीक्षक को आवेदन देकर सदर अस्पताल स्थित जन औषधि केंद्र खोलने की मांग की गई। परंतु अबतक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है।


वर्ष 2020 में अस्पतालवार आवंटित जन औषधि स्टोर व आवंटित व्यक्ति का नाम
------------------------------------------------------------------------------------------
सदर अस्पताल - लखीसराय जिला के बड़हिया इंद्र टोला मुहल्ला वार्ड संख्या 12 निवासी जयराज सिंह के पुत्र अंकुश कुमार।
रेफरल अस्पताल बड़हिया - लखीसराय जिला के बड़हिया थाना क्षेत्र अंतर्गत गंगासराय निवासी स्व. बाल्मीकि प्रसाद सिंह के पुत्र ललन कुमार।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूर्यगढ़ा - शेखपुरा वार्ड नंबर 14 बुधौली मुहल्ला निवासी केशो साव के पुत्र रोहित कुमार।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हलसी - जमुई जिला के सिकंदरा निवासी ममता कुमारी।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ़चौक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिपरिया - लखीसराय पुरानी बाजार निवासी रामाशीष सिंह के पुत्र अमरेश कुमार।
कोट
----
विभिन्न अस्पतालों के लिए वर्ष 2020 में जन औषधि केंद्र आवंटित किया गया। 14 माह तक जन औषधि केंद्र संचालित करने के प्रति उदासीन बने रहने के बाद गत वर्ष जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सदर अस्पताल प्रशासन को आवेदन दिया गया है। सदर अस्पताल प्रशासन से इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर जन औषधि स्टोर संचालित कराने को लेकर उचित निर्णय लिया जाएगा।
डा. डीके चौधरी, सिविल सर्जन, लखीसराय।

अन्य समाचार