यहां अवैध संबंध व मुहब्बत में जा रही लोगों की जान

अमरेंद्र कांत, सहरसा : 30 अप्रैल को डरहार ओपी के कोयलामणि के समीप मकई खेत में गढि़या के सुरेंद्र यादव की हत्या कर शव को फेंक दिया गया। मामले की छानबीन हुई तो पता चला कि सुरेंद्र की हत्या अवैध संबंध में कर दी गई थी। जिस महिला से सुरेंद्र का अवैध संबंध था इसकी जानकारी महिला के पति को हो गई। जिसके बाद पत्नी ने पति का साथ दिया और प्रेमी की हत्या दोनों ने मिलकर कर दी। मामले में प्रेमिका व अभय कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। यह घटना यहां के लिए नई नहीं है। इससे पहले भी दो वर्षों में करीब एक दर्जन हत्या इन्हीं कारणों से हो चुकी है।


----
केस एक
---
30 अप्रैल 22 को बारा भरना गांव के हीरा कुमार सिंह की हत्या शहर के पटेल मैदान के समीप गोली मारकर बदमाशों ने कर दी। हत्या की वजह भी इश्क ही था। पुलिस के अनुसार हीरा सिंह के एक रिश्तेदार की पुत्री इश्क में एक युवक के साथ घर छोड़ दी। मामला दर्ज हुआ और लड़की की बरामदगी हुई। हीरा सिंह उस मामले में काफी सक्रिय थे। न्यायालय में लड़की ने अपहरण की बात स्वीकार की। जिसके बाद आरोपित को जेल भेज दिया गया। जेल में आरोपित की दोस्ती गोलू कामत से हुई और लड़की अपहरण मामले के आरोपित हीरा सिंह को ही अपना दुश्मन मानने लगे। जब गोलू कामत जेल से जमानत पर बाहर आया तो अपने दोस्त को इश्क से दूर करने वाले को रास्ते से हटा दिया। इस मामले में आरोपित की गिरफ्तारी हो चुकी है।
---
केस दो
---
शहर के एक दंत चिकित्सक डा. केके भास्कर की हत्या गोली मारकर करीब दो वर्ष पूर्व कर दी गई थी। जब इस मामले का खुलासा हुआ तो पता चला कि डाक्टर की पत्नी नेहा कुमारी का डाक्टर के मौसेरे भाई बमबम कुमार के साथ प्रेम संबंध था। जिसके बाद योजनाबद्ध तरीके से उसकी हत्या दोनों ने मिलकर कर दी। मामले में दोनों की गिरफ्तारी हुई थी।
---
केस तीन
---
पिछले वर्ष बैजनाथपुर में रौशन कुमार की हत्या कर दी गई थी। पेपर मिल के पास से सड़ी-गली लाश बरामद हुई। अनुसंधान में खुलासा हुआ कि रौशन अपनी प्रेमिका से मिलने गया था। यह बात लड़की पक्ष के लोगों पर नागवार गुजरी और स्वजनों ने उसकी हत्या कर दी। इस मामले में लड़की के पिता व उसके एक दोस्त को गिरफ्तार किया गया था।
---
समाज रिश्ते के डोर से चलता है। अनैतिक व गलत कार्य को बर्दाश्त नहीं किया जाता है। हमारे यहां प्यार, अवैध संबंध की मान्यता नहीं है। ऐसे मामलों में समाज व अभिभावकों को सजग रहना होगा। जबकि एकल परिवार की जगह संयुक्त परिवार को बढ़ावा देना होगा।
डा. विनय कुमार चौधरी, समाजशास्त्री
---
कोट
हत्या के मामले दर्ज होने के बाद अनुसंधान में लड़की व अवैध संबंध के चक्कर में हत्या की बातें सामने आती है। इस तरह के मामले में पुलिस ठोस कार्रवाई कर रही है।
लिपि सिंह, एसपी, सहरसा।

अन्य समाचार