218025 किसानों को मिल रहा है पीएम किसान सम्मान ,14046 आवेदन लंबित

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले में अभी भी 14046 आवेदन जिले में विभिन्न स्तरों पर लंबित है। इस कारण से कई लाभुक पात्रता के बाद भी सरकारी योजना की लाभ से वंचित है। सभी अधिकारी अपने-अपने स्तर से सभी लंबित आवेदनों का निष्पादन कर उसकी रिपोर्ट भेजें। उक्त निर्देश डीएम राहुल कुमार ने बुधवार को समाहरणालय सभागार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत जिला स्तरीय अनुश्रवण एवं शिकायत निवारण समिति की बैठक के दौरान दिया। बैठक के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत विभिन्न स्तर पर लंबितआवेदनों की समीक्षा के साथ-साथ पुनर्विचार आवेदनों की समीक्षा, योजना के लाभुकों के भुगतान की अद्यतन स्थिति की समीक्षा, ई- केवाईसी के की समीक्षा, एनपीसीआई सीडिग , एडिट आधार फेल्योर, , जन शिकायत व समाजिक अंकेक्षण की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के साथ-साथ जिला कृषि पदाधिकारी को जांच कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, जिला कृषि पदाधिकारी, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी,सभी डीसीएलआर एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


ज्. जिले में 323845 आवेदनों में 263440 को मिली है स्वीकृति
बैठक के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी ने जिलाधिकारी को जानकारी देते हुए बताया कि जिले में
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 323845 आवेदन प्राप्त हुए हैं।जिनमें से 263440 आवेदनों को स्वीकृत की गई है।वहीं 60010 आवेदनों को अस्वीकृत किया गया है।जिसमें से विभिन्न स्तर पर 14046 आवेदन लंबित है।जिले में सबसे ज्यादा लंबित मामले सीओ के पास है।सीओ के पास स्वीकृति के लिए 11655 आवेदन लंबित हैं।वहीं 1996 आवेदन एडीएम के पास पेडिग है। साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में पीएम किसान योजना को लेकेर पुनर्विचार के लिए 22688 आवेदनों में 6874 को विचार के लिए भेजा गया।
ज्. जिले में 55. 47 प्रतिशत किसानों का ही हो सका है ई- केवाईसी
वहीं किसान सम्मान योजना के लाभुकों के ई- केवाईसी को लेकर जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में अभी तक किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले 211116 किसानों के अधार का सत्यापन किया गया है। जिसमें से 117106 किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों के ई- केवाईसी का काम हुआ है। जो 55.47 प्रतिशत है। अभी भी 94010 किसानों ने ई- केवाईसी का काम पेंडिग है।जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसानों को ई- केवाईसीकरवाना अनिवार्य है।सरकार के निर्देशानुसार ई- केवाईसीनहीं कारवाने पर किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलना बंद हो सकता है।उन्होंने ई- केवाईसी के काम में तेजी लाने का निर्देश देते हुए जल्द के जल्द शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया।वहीं किसानों के आधार में सुधार की समीक्षा के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 4536 किसानों के आधार में सुधार करवाया गया है। वहीं 1675 आधार मेंतकनीकी गड़बड़ी के कारण से आधार में सुधार नहीं हो सका है। वहीं किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले में 1936 शिकायत मिले थे जिसमें से 1934 मामलों का निष्पादन कर लिया गया है।

अन्य समाचार