कोरोना के बढत़े संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, विशेष अभियान आज से

-निर्धारित डोज से वंचित लोगों का प्राथमिकता के आधार पर होगा टीकाकरण

-अभियान के सफल संचालन को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिये गये जरूरी निर्देश
जागरण संवाददाता, अररिया: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। टीकाकरण को तेज करने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है। अभियान चलाकर पूरे राज्य में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे लेकर जरूरी एहतियाती उपायों पर जोर दिया जा रहा है। टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सात मई, 11 मई व 14 मई को विशेष अभियान चलाया जाएगा। लोग जागरूक होकर टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाये।

इधर ईद सहित कई पर्व पड़ जाने से जिले में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार प्रभावित हुई है। खास कर 12 साल से अधिक आयु वर्ग के किशोर व योग्य लाभुकों को प्रीकाशन डोज का टीका लगाने की रफ्तार कम हुई है। रफ्तार को आगे बढ़ाने के लिए जिले में फिर से विशेष टीकाकरण अभियान के संचालन का निर्णय लिया गया है। विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। 15 मई से पूर्व होंगे तीन विशेष टीकाकरण अभियान :
इस संबंध में डीआईओ डा मोईज ने कहा राज्य स्तर से भी टीकाकरण को गति देने के लिये जरूरी आदेश प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि टीका के निर्धारित डोज से वंचितों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सात मई, 11 मई व 14 मई को विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण की गति को तेज करने के लिए निर्देश प्राप्त हुआ है। जिला स्तर पर टीकाकरण में तेजी लाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। डीआईओ डा मोईज ने कहा कि पहले दिन शनिवार को आयोजित अभियान की सफलता को लेकर संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। सभी आशा व एएनएम को अपने पोषक क्षेत्र में टीका के निर्धारित डोज से वंचित लोगों को चिह्नित करते हुए विशेष अभियान के तहत उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। अब तक 17.77 लाख लाभुक ले चुके हैं टीका की पहली डोज :
जिला स्वास्थ्य समिति से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक जिले में कोरोना टीकाकरण के पहले डोज को लेकर निर्धारित लक्ष्य 22.54 लाख की तुलना में अब तक 17.77 लाख लोगों ने टीका की पहली डोज ले ली है। दूसरे डोज के योग्य लाभार्थियों की संख्या में जिले में 17.24 लाख के करीब है। इसमें 14.03 लाख लाभार्थी टीका की दूसरी डोज ले चुके हैं। हेल्थ केयर वर्कर समूह के 71 फीसदी व फ्रंटलाइन वर्कर समूह के 69.2 फीसदी योग्य लाभार्थी प्रीकाशन डोज भी ले चुके हैं। लेकिन 60 साल से अधिक आयु वर्ग के प्रीकाशन डोज के महज 21.4 फीसदी लाभार्थियों को ही अब तक प्रीकाशन डोज का टीका लगाया जा सका है। उन्होंने कहा कि आगामी 15 मई से पूर्व क्रमवार ढंग से विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान संचालित किया जाना है।
ड्यू लिस्ट के आधार पर वंचितों को टीकाकृत करने का होगा प्रयास :
जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि अभियान के तहत बेहतर उपलब्धि प्राप्त करने के उद्देश्य से पर्याप्त संख्या में टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे। ड्यू लिस्ट के आधार पर अधिक से अधिक लाभुकों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सत्र संचालन की जानकारी पूर्व में ही संबंधित आशा व एएनएम को उपलब्ध कराई गई है। प्रखंड व अंचल कार्यालय के आसपास विशेष रूप से सत्र संचालित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। अभियान की सफलता में समाज कल्याण, शिक्षा, आईसीडीएस सहित अन्य विभागों से अपेक्षित सहयोग मांगा गया है।

अन्य समाचार