महत्वाकांक्षी योजनाओं के संचालन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं: डीएम



जागरण संवाददाता, अररिया : सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के संचालन में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह बातें डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने समाहरणालय परिसर स्थित परमान सभागार में अधिकारियों से कही। उन्होंने संचालित योजनाओं के बारे में बारी बारी से संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली और कई दिशा निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि कार्य में पारदर्शिता झलकनी चाहिए। कोताही बरतने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी।
12वीं पास अविवाहित महिला को 25 हजार :
डीएम ने महिलाओं को सशक्त करने से संबंधित योजनाओं के समीक्षा के दौरान कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत महिलाओं को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराएं। ऐसे लाभुकों को नियमानुसार चिन्हित करेंगे। 12वीं पास के बाद अविवाहित महिला को 25 हजार, ग्रेजुएशन के बाद 50 हजार रुपये आर्थिक सहायता देने का प्रावधान है। वास्तविक हकदारों को योजनाओं का लाभ पहुंचाएं। डीएम ने पंचायत योजना, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, बाल संरक्षण इकाई, श्रम विभाग, प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, एलएसबीए, जल जीवन हरियाली, कल्याण विभाग, सात निश्चय, नीति आयोग, डीआरसीसी सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। कार्यों की प्रगति एवं क्रियान्वयन जानकारी ली।
राष्ट्रीय लोक अदालत 14 मई को, नौ बेंच का गठन यह भी पढ़ें
कैंप लगाकर कर जीवन प्रमाणिकरण का निष्पादन : समीक्षा के दौरान पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण की स्थिति काफी निराशाजनक पाया गया। जिलाधिकारी ने सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा व संबंधित अधिकारी को कैंप लगाकर एक सप्ताह के भीतर लाभुकों के जीवन प्रमाणीकरण कार्याें का निष्पादन करेंगे। एससी-डीसी बिल का समायोजन उचित माध्यम से कराएंगे। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की प्रगति संतोषजनक नहीं रहने पर सहायक निदेशक, बाल संरक्षण इकाई एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को सख्त हिदायत दी। इसी प्रकार बाल सहायता योजना, परवरिश योजना से योग्य लाभुक को लाभ दिलाने की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई करने का आदेश डीएम ने दिया।
प्रत्येक सप्ताह होगा निरीक्षण :
डीएम ने सभी बीडीओ को आदेश दिया कि सभी योजनाओं की जांच होगी। प्रत्येक सप्ताह एक योजना की जांच करेंगे और रिपोर्ट सौंपेंगे।
हर खेत में पहुंचे पानी :
डीएम ने कहा कि निश्चय योजना के तहत हर खेत तक सिचाई का पानी पहुंचाएं। सभी पंचायतों में कृषि फिडर चालू कराया जाएगा। किसानों को आसानी से कनेक्शन सुलभ कराएंगे। गांव गांव में स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक पंचायत में सोलर स्टीट लाइट लगाना है। सूखे और गीले कचरे के प्रबंधन के लिए लोहिया स्वच्छ अभियान चलाया जा रहा है जिसपर इमानदारी से कार्य करने की जरूरत है। पंचायतों एवं गांवों में ठोस कचरे का संग्रह किए जाने, हर घर नल का जल, पक्की नाली गली, शौचालय निर्माण कार्याें में तेजी लाने का आदेश डीएम ने अधिकारियों को दिया।
घर नहीं बनाने वालों पर करें कार्रवाई :
डीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 व 2020-21 में वैसे लाभार्थियों जिन्होंने राशि सुलभ होने के बाद भी आवास पूर्ण नहीं किया है, वैसे लाभुकों को चिन्हित कर लंबित आवास निर्माण कार्य पूर्ण कराएं। नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री आवास निर्माण के नए लक्ष्य को भी निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण कराना है। इसी प्रकार जीवन ज्योति बीमा, अटल पेंशन योजना सहित अन्य कल्याणकारियों योजनाओं की समीक्षा की गई। मौके पर डीडीसी मनोज कुमार, सभी बीडीओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

अन्य समाचार