किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराने का निर्देश

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले में बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत मात्र 2526 किसानों का निबंधन हुआ है। जिसमें सबसे अधिक बैसा में 1388, बनमनखी में 640 तथा रूपौली में 222 हुआ है।ज्यादा से ज्यादा किसानों को फसल सहायता योजना के जोड़ने की जरूरत है। राज्य फसल सहायता योजना के तहतअधिक से अधिक किसानों का निबंधन कराने लिए अभियान चलाया जाएगा।उक्त बातें डीएम राहुल कुमार ने शनिवार को समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय कृषि टास्ट फोर्स की बैठक के दौरान कही।उन्होंने जिला सहकारिता पदाधिकारी व जिला कृषि पदाधिकारी को संयुक्त रूप से अभियान चलाने का निर्देश दिया।वहीं जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स बैठक की सबसे खास बात यह रही कि बैठक में विभिन्न प्रखंडों के प्रगतिशील किसानों के साथ-साथ आत्मा के द्वारा गठित किसानों के समूह को भी बुलाया गया था।बैठक के दौरान जिलाधिकारी किसानों से खेती के दौरान होने वाली समस्याओं से भी रूबरू हुए और किसानों से समस्याओं को दूर करने के लिए सुझाव भी लिया। जिला स्तरीय कृषि टास्ट फोर्स की बैठक के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला सांख्यकी पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी के साथ जिले के विभिन्न प्रखंड से पहुंचे प्रगतिशील किसान भी उपस्थित थे।


ज्. 40 हजार किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना से जोड़ने का निर्देश
जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत कुल 3 लाख 23 हजार आवेदन प्राप्त हुए।जिसमें 2 .63 लाख आवेदन स्वीकृत हुए तथा 6 0 हजार आवेदन अस्वीकृत हुए हैं।जिसमें अंचलाधिकारी के स्तर पर 36 हजार अस्वीकृत हुए।जिले में लगभग 3 लाख 73 हजार किसान है तथा उनमें से 40 हजार किसान सम्मान निधि प्राप्त कर सकते है।जिलाधिकारी ने योग्य लाभुक किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया।
ज्.284065 स्वास्थ्य कार्ड का वितरण हुआ
जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजनान्तर्गत कुल 284065 स्वास्थ्य कार्ड का वितरण हुआ है।वहीं बीज वितरण में 4358 में से 738 आवेदन मखाना, गेंहू, मक्का एवं चावल उत्पादन में आए है।जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को आगामी खरीफ सीजन के दौरान किसानों को खाद की समस्या नहीं हो इसके लिए अभी से तैयारी कर लेने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं का समय से लाभ मिले इस दिशा में सभी अधिकारियों को काम करने की जरूरत है।

अन्य समाचार