बीपीएससी की परीक्षा से अनुपस्थित रहे करीब एक हजार परीक्षार्थी

संवाद सूत्र, सहरसा। बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगी परीक्षा के दौरान करीब एक हजार परीक्षार्थी विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर अनुपस्थित रहे। रविवार को बीपीएससी की प्रारंभिक प्रतियोगी परीक्षा के लिए करीब दस हजार परीक्षार्थियों के लिए 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही परीक्षार्थी कंधे पर बैग लादकर पहुंचने लगे। सुबह आठ बजे से ही सड़कों पर परीक्षार्थियों की भीड़ दिखने लगी। परीक्षा को लेकर शहर में बढ़ी भीड़ के कारण सबेरे से ही पार्क में भी परीक्षार्थी बैठे दिखाई दे रहे थे। जयप्रकाश नारायण उद्यान में पढ़ाई कर रहे युवक रोहित ने बताया कि वो बेगूसराय से सहरसा परीक्षा देने आए हैं। रात स्टेशन पर बिताया। सुबह परीक्षा केंद्र पहुंचे।
अबतक जिले में शुरू नहीं हुआ फोर्टफाइड चावल का उत्पादन यह भी पढ़ें
परीक्षा केंद्रों पर दंडाधिकारी सहित सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की गयी थी। सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में कदाचार मुक्त वातावरण में संपन्न हुई। इस प्रतियोगी परीक्षा में करीब एक हजार परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा, एसडीपीओ संतोष कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर प्रसाद ठाकुर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी करते रहे।
------------------
बिहार के संदर्भ में कई पूछे गए सवाल
बीपीएससी की प्रारंभिक प्रतियोगी परीक्षा देकर लौट रही शहर के हटियागाछी की छात्रा नुपूर रानी ने बताया कि वे पहली बार ही परीक्षा दे रही है। परीक्षा में सवाल औसत दर्जे के ही थे। साइंस से संबंधित सवाल के अलावा सामान्य ज्ञान, इतिहास, गणित पर केंद्रित सवाल रहे। स्थानीय ऐतिहासिकता को लेकर सवाल नहीं पूछे गए थे। बिहार के संदर्भ में कई सवाल थे। जिसमें बिहार झारखंड का बंटवारा कब हुआ, 50 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण कब मिला आदि सवाल पूछे गए थे। नालंदा की नीलू ने बतायी कि गणित विषय से भी सवाल थे। परीक्षा अच्छा गया। परीक्षा में औसत दर्जे के ही प्रश्न पूछे गए थे।
-----------------------------
केंद्रों पर होती रही जांच
जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की जांच होती रही। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर ही पुलिसकर्मी परीक्षार्थी के कमर व पाकेट की भी तलाशी लेते रहे। घड़ी सहित मोबाइल पर पूरी तरह प्रतिबंध था। महिला कर्मियों द्वारा महिला परीक्षार्थी की जांच चलती रही। परीक्षा केंद्रों पर दंडाधिकारी सहित सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती मुस्तैद थी।
------------------
बैग रखने की थी व्यवस्था
शहर के जिला स्कूल परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के बैग रखने की समुचित व्यवस्था थी। स्कूल के ही कर्मी को तैनात कर दिया गया था जो परीक्षार्थी के बैग को खुली जगह में एकत्र कर उसे पर्ची दी जा रही थी। जिससे परीक्षा की समाप्ति पर आसानी से बैग मिल सके। इस परीक्षा में अधिकांश परीक्षार्थी बिहार के विभिन्न जिलों से थे। जिस कारण परीक्षार्थी के साथ उनका सामान साथ ही था।
------
होटलों में रही मारामारी
----
शनिवार दोपहर से ही शहर के सारे होटलों के कमरे फुल हो गये थे। कमरे को लेकर मारामारी थी। एक-एक कमरे के लिए होटल संचालक से पैरवी की जा रही थी। इसके साथ धर्मशाला भी भरे हुए थे। खाना के लिए होटलों में काफी भीड़ दिखी।

अन्य समाचार