बच्चों को दक्ष बनाने के लिए शुरू होगा माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट

संवाद सूत्र, सहरसा। शिक्षा विभाग ने कोरोना काल में बच्चों की प्रभावित हुई शिक्षण व्यवस्था को पाटने के लिए कई लाभकारी योजनाएं संचालित की है। केंद्र सरकार की पहल पर अब वर्ग एक से आठ तक के बच्चों को दक्ष बनाने के लिए माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट की शुरूआत की जाएगी। जिसके तहत हर बच्चों को 100 दिन की पढ़ाई करायी जाएगी।

स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 100 दिवसीय पठन अभियान को कार्यान्वित किया जा रहा है। जिले के सभी 1274 प्रारंभिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के लिए माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट रीडिग कैंपन दीक्षा पोर्टल के माध्यम से किया जाना है। जिले के सभी प्रधानाध्यापकों को नौ मई से पहले दीक्षा ऐप्प इंस्टाल कर अपना प्रोफाइल अपडेट किया जाना है। राज्य स्तर से सभी प्रधानाध्यापकों सहित अन्य को यू-ट्यूब का लिक भी भेज दिया गया है।

इस संबंध में जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भेजकर योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए यू-ट्यूब लाइव में सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के वार्डेन, शिक्षक- शिक्षिका, शिक्षा स्वयं सेवक, टोला सेवक, तालिमी मरकज विद्यालय के छात्र- छात्राएं सहित उनके अभिभावकों से भी भाग लेने का आह्वान किया गया है।
---------------------
बच्चों को मिलेगी सुविधा
माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को हर तरह से दक्ष बनाया जाएगा। जिसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों को दीक्षा एप्प इंस्टाल करने का निर्देश दिया गया है। इस योजना से बच्चों को पठन अभियान की सुविधा मिलेगी।
जयशंकर प्रसाद ठाकुर, जिला शिक्षा पदाधिकारी

अन्य समाचार