नेपाल में 13 मई को स्थानीय चुनाव, आज शाम 07 बजे 72 घंटे के लिए होगी सीमा सील



संसू, सिकटी (अररिया): आज शाम सात बजे भारत-नेपाल सीमा को 72 घंटों के लिए सील किया जाएगा। पड़ोसी देश नेपाल में 13 मई को स्थानीय चुनाव होना है, जिसे देखते हुए दोनों पक्षों के अधिकारियों ने यह फैसला किया है। एंबुलेंस सेवा और शादी-विवाह के कार्यक्रम को प्रतिबंध की सूची से बाहर रखा गया है। नेपाल बार्डर को सील करने को लेकर भारत और नेपाल के अधिकारियों के बीच बैठक हुई, जिसमें इसपर सहमति बनी है। यहां बता दें कि सोनामनी गोदाम से आमबारी तक लगभग 38 किमी की सीमा नेपाल से लगती है। भारतीय क्षेत्र में बड़ी तादाद में लोग रोजाना नेपाल जाते हैं और उसी तरह नेपाल के लोग भी भारत के सीमावर्ती इलाकों में आते हैं। ऐसे में 72 घंटों तक सीमा सील होने से आम जिदगी प्रभावित तो होगी। लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर दोनों देश के अधिकारियों की सहमति से ऐसा होता आया है।

एसडीपीओ अररिया पुष्कर कुमार ने बताया की भारत-नेपाल सीमा को चुनाव से 72 घंटा पहले सील करने का निर्णय लिया गया है। 13 मई को चुनाव है, इसलिए चुनाव से पूर्व 10 मई की शाम 7 बजे से लेकर 13 मई की शाम 7 बजे तक भारत से लगती नेपाल की सीमा सील रहेगी।
---एंबुलेंस सेवा और वैवाहिक कार्यक्रम व आपात स्तिथि में मिलेगी छूट: चुनाव के 72 घंटा पूर्व सीमा सील होने के बावजूद वैवाहिक कार्यक्रम तथा एंबुलेंस सेवा के लिए छूट दी गई है। नेपाली अधिकारियों ने बताया कि नेपाल में होने वाले स्थानीय चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष, तथा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सीमा क्षेत्र में भारतीय सुरक्षा अधिकारियों का भी सहयोग आवश्यक है। निर्वाचन के समय सीमा क्षेत्र से अवैध हथियार की आपूर्ति की होने की आंशका को देखते हुए सीमा क्षेत्र में गश्ती बढ़ा दी गई है। इसी तरह सीमा क्षेत्र से प्रतिबंधित ड्रग्स की तस्करी रोकने ,मानव व्यापार तथा अवैध तस्करी के विषय को लेकर पुलिस प्रशासन व एसएसबी की संयुक्त बैठक जारीहै।
---दोनों देश के सुरक्षा जवानों द्वारा शांतिपूर्ण चुनाव की बनी रणनीति--शांतिपूर्ण तरीके से पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर दोनों देशों के पुलिस प्रशासन, नेपाली पुलिस, एसएसबी व नेपाल एपीएफ़ अधिकारियों एवं सुरक्षा बलों के बीच रणनीति बनाई गई है। चुनाव के दौरान सीमा पर शराब समेत अन्य नशीले पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाने, आपराधिक तत्वों की गतिविधियों की जानकारी साझा करने समेत कई अहम बिदुओं पर चर्चा की गई है।

अन्य समाचार