नगर निकाय चुनाव के लिए बढ़ने लगी सरगर्मी

संस, सहरसा: जिले में नगर निकाय चुनाव के लिए तिथि की अबतक घोषणा नहीं हुई है। नगर निगम सहरसा के लिए अभी परिसीमन को भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। बावजूद नगर परिषद के नगर निगम में उत्क्रमण के बाद चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई है। कुछ संभावित मेयर और उप मेयर प्रत्याशी ने लोगों से संपर्क प्रारंभ कर दिया। जबकि पहली बार बने छह नगर पंचायत में भी लोगों की सक्रियता बढ़ने लगी है। लोग एक दूसरे से संपर्क और अपनी दावेदारी से परिचय कराने में व्यस्त हो गए। अचानक इन पंचायतों में सामाजिक मुद्दों को उठाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ने लगी है।


-------------
नगर पंचायत का पूरा हुआ वार्ड गठन
------
नगर परिषद से उत्क्रमित सहरसा नगर निगम को लेकर अभी पंचायतों का जोड़- घटाव चल ही रहा है। इसे अबतक अंतिम रूप नहीं दिया गया। अभी यह भी तय नहीं हुआ है कि मेयर का पद महिला का होगा या पुरूष है, परंतु संभावित प्रत्याशी दोनों विकल्प को मानकर तैयारी में जुटे हैं। सिमरीबख्तियारपुर नगर परिषद के अलावा नवगठित सौरबाजार, सोनवर्षा, नवहट्टा, बनगांव और सौरबाजार के वार्ड का गठन वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर हो चुका है। इन नगर निकायों के संभावित प्रत्याशी अनौपचारिक रूप से अपना जनसंपर्क शुरू कर चुके हैं। इसमें अधिकांश वैसे लोग हैं, जो इन नगर पंचायत में पूर्व में पंचायतों के प्रतिनिधि थे। चुनाव की घोषणा होते ही इन पंचायतों में अचानक सरगर्मी बढ़ने की संभावना है।
------
नगर निकाय चुनाव की अबतक घोषणा नहीं हुई है। कुछ नगर पंचायतों का वार्ड गठन पूरा हो गया है, जबकि कुछ को अंतिम रूप दिया जाना शेष है। मतदाता सूची के प्रारूप को लेकर आयोग के निर्देशानुसार कार्रवाई चल रही है।
प्रदीप कुमार झा, सदर एसडीओ, सहरसा।

अन्य समाचार