मुकाम तक नहीं पहुंच पाती प्रश्नपत्र लीक मामलों की जांच

फोटो- 6

- मैट्रिक परीक्षा 2021 में प्रश्नपत्र वायरल का केंद्र था जमुई
- सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र हुआ था लीक
- बैंक अधिकारी व कर्मी पर कार्रवाई तक सिमट गया मामला
- सवा साल बाद भी जांच पूरा होना शेष
- कैशियर और डिप्टी मैनेजर सहित अन्य के खिलाफ मामला हुआ था दर्ज
संवाद सहयोगी, जमुई : प्रश्न पत्र लीक होना सरकार और समाज दोनों के लिए कोढ़ बन चुका है। बावजूद इसके प्रश्न पत्र लीक मामलों की जांच मुकाम तक नहीं पहुंच पाती है। जमुई में भी कुछ ऐसा ही हुआ है। बीपीएससी प्रश्न पत्र लीक होने के बाद यह मामला एक बार फिर से ताजा हो गया। बीते साल मैट्रिक परीक्षा 2021 के दौरान सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली का प्रश्न पत्र जमुई से ही लीक हुआ था। तब जिला शिक्षा पदाधिकारी के बयान पर डिप्टी मैनेजर और कैशियर सहित अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। तात्कालिक सरगर्मी के बीच कैशियर तथा प्राइवेट कंपनी के केयरटेकर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। अन्य की तलाश की जा रही थी जो अब तक पूरी नहीं हुई है। मामला बैंक अधिकारी व कर्मी तक ही सिमट कर रह गया और यह बताया गया कि केयरटेकर ने अपनी भतीजी को लाभ देने के उद्देश्य से प्रश्न पत्र लीक किया था। यही बात लोगों के गले नहीं उतरती है। सवाल यह है कि जब केयरटेकर ने भतीजी को परीक्षा में मदद पहुंचाने के उद्देश्य से प्रश्न पत्र लीक किया तो वह पूरे बिहार में वायरल कैसे हो गया। जाहिर सी बात है की प्रश्न पत्र वायरल हुआ तो कोई न कोई मास्टर माइंड जरूर रहा होगा। लेकिन, पुलिसिया जांच उन लोगों तक नहीं पहुंच पाई है। सवा साल बाद भी अनुसंधान पूर्ण होना शेष है।

--------
स्टेट बैंक की मुख्य शाखा से लीक हुआ था प्रश्न पत्र
जिला मुख्यालय स्थित स्टेट बैंक की मुख्य शाखा से 19 फरवरी को सामाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र लीक हुआ था। तब मामला तेजस्वी यादव ने उठाया और मुख्यमंत्री ने जांच का आदेश दिया। इसके साथ ही सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की परीक्षा रद कर दी गई थी। मैट्रिक की परीक्षा में भूचाल का केंद्र बिदु जमुई ही था। लिहाजा आनन-फानन में यहां जांच शुरू हुई और देर शाम तक यह स्पष्ट हो गया कि स्टेट बैंक से ही प्रश्न पत्र लीक हुआ था। यहां सुरक्षित प्रश्न पत्र के बैग को काटकर लीक किया गया था। तब केयरटेकर पर सीधा आरोप लगा था, जबकि डिप्टी मैनेजर तथा कैशियर के ऊपर लापरवाही बरतने का इल्जाम था। आठ मार्च को एक बार फिर से पूरे बिहार में सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की पुर्नपरीक्षा ली गई थी।
--------
सभी नामजद आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया गया। साथ ही अन्य के खिलाफ अनुसंधान जारी है।
चंदन कुमार सिंह, थानाध्यक्ष, आदर्श थाना, जमुई
-------
कोट
मैट्रिक परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामले में संलिप्त आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दिया गया है। मामले में मुख्य तौर पर केयरटेकर ने ही अपनी भतीजी के लिए प्रश्न पत्र लीक किया था।
डा. राकेश कुमार, एसडीपीओ, जमुई

अन्य समाचार