योजनाओं में लापरवाही बरतने वाले पांच संवेदक पर कार्रवाई की अनुशंसा

संस, सहरसा : गत दिन जिला अंतर्गत ग्रामीण सड़कों की समीक्षा के क्रम में डीएम आनंद शर्मा ने योजनाओं में लापरवाही बरतने वाले संवेदकों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया था। इसके आलोक में सिमरीबख्तियारपुर ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता ने पांच संवेदकों पर कार्रवाई की अनुशंसा की गई है जबकि 10 संवेदकों को चेतावनी भरा नोटिस दिया गया है।

ग्राम्य सड़क योजना के अंतर्गत 394.84 लाख रुपये की लागत से मुसहरनिया नदी पर आरसीसी पुल का अबतक मात्र 33 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है जबकि इस कार्य को पांच अप्रैल 2019 तक ही पूरा किया जाना था। इसके कारण ओम शंकर कंस्ट्रक्शन प्राईवेट लिमिटेड आरा, भोजपुर को काली सूची में दर्ज करने की अनुशंसा की गई है।

कार्यपालक अभियंता ने इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना अंतर्गत पुलों के निर्माण में एकरारनामा के अनुसार कार्य समाप्ति की तिथि के अनुसार कार्य पूर्ण नहीं करने के कारण चार संवेदकों को डिबार करने की अनुशंसा किया है। इसमें मेसर्स साम्हरकला रोड कोसी ब्रांच पर आरसीसी पुल निर्माण कर रहे मेसर्स शिव महिमा बिल्डर्स सहरसा को डिबार के लिए अनुशंसा किया है। इस कार्य को 12 जुलाई, 2019 को समाप्त किया जाना है। कोसी धार गोरदह में पुल निर्माण करने वाले ओमशंकर कंस्ट्रक्शन भोजपुर को डिबार करने की अनुशंसा की गई। इस कार्य को पांच अप्रैल 2019 तक पूर्ण करना था। खाड़ा मुसहरी के पांचवें किलोमीटर में आरसीसी पुल बना रहे मेसर्स श्री कंस्ट्रक्शन सहरसा को डिबार करने की अनुशंसा की गई। इस कार्य को पूर्ण करने की तिथि 25 मार्च 2021 निर्धारित था। इसी प्रकार खाड़ा मुसहरी के चौथे किलोमीटर में आरसीसी पुल निर्माण कर रहे महेंद्र कुमार खगड़िया को भी डिबार करने की अनुशंसा की है। इस कार्य को पूर्ण करने की तिथि 25 मार्च 2021 निर्धारित था। डिबार घोषित होने के बाद इन संवेदकों को जिले में दोबारा टेंडर में भाग लेने की अनुमति नहीं मिलेगी।
जिलाधिकारी के निदेशानुसार एकरारनामा के अनुसार निर्धारित तिथि को कार्य पूर्ण नहीं करने के कारण दस संवेदकों को चेतावनी नोटिस जारी किया है। डीएम के निदेशानुसार संवेदक ऋतु झा, सहरसा, अनिल कुमार खगड़िया, सुप्रभात सहरसा, अरविद यादव सहरसा, कौशल कुमार, सहरसा, सत्येश सुमन सहरसा, निर्भय कुमार, सहरसा, मनोज कुमार सिंह सहरसा और सतीश कुमार सिंह सहरसा को नोटिस जारी किया है। इनलोगों को निर्धारित तिथि को कार्य पूर्ण नहीं करने की स्थिति में सुसंगत कंडिकाओं के तहत आवश्यक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
डीएम ने जिले में विभिन्न क्रियान्वित की जा रही विकास योजनाओं के साथ सड़क, पुल- पुलिया एवं भवन आदि के निर्माण कार्य में लगे संवदकों को एकरारनामा के अनुसार ससमय गुणवत्तापूर्ण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है। उन्होंने एकरारनामा के अनुसार गुणवत्तापूर्ण कार्य पूर्ण नहीं करने की स्थिति में सुसंगत प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की चेतावनी दिया है।

अन्य समाचार