जिले में 75 अमृत सरोवर का होगा निर्माण, 21 में काम शुरू

जागरण संवादादाता, पूर्णिया।

भारत की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव को प्रारंभ किया गया है।मनरेगा के तहत आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिले में 75 अमृत सरोवर के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में जल संचयन के साथ-साथ स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए बन रहे अमृत सरोवर का रकवा कम से कम एक एकड़ होगा। अमृत सरोवर के रूप में जगह चिन्हित कर तालाबों का निर्माण किया जाएगा। जिन तलाबों व पोखर का निर्माण अमृत सरोवर के तहत किया जाएगा वैसे सभी तालाबों के चारों तरफ नीम, पीपल एवं बरगद का पेड़ लगाया जाएगा ताकि जल संचयन के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी पहल किया जा सके। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रत्येक प्रखंड कम से कम 6-6 अमृत सरोवर का नए निर्माण व जीर्णोद्धार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से 24 तालाबों के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो गया है। साथ ही विभाग ने 15 जून तक जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं सभी संरचनाओं को अमृत वर्ष के अंत तक अर्थात 15 अगस्त 2023 तक पूर्ण किया जाना है। सामूहिक भावना जगाने के लए बनेगा एसएयजी संघ
क्राइम- रहस्यमय ढंग से लापता छात्रा बरामद, दंपती गिरफ्तार यह भी पढ़ें
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत बनने वाले अमृत सरोवर के विकास के लिए स्वय सहायता समूहों के सदस्यों को अमृत सरोवर के उपयोग में प्राथमिकता दिया जाएगा। स्वयं सहायता समूहों के संघ बनाते हुए अमृत सरोवर के विकास में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है। लोगो की भागीदारी इस योजना में अधिक महत्वपूर्ण है क्योकि यह समुदाय की सामूहिक भावना को जगाने के लिए है।
अमृत सरोवर के निर्माण व जीर्णोद्धार का कार्य शुरू
पूर्णिया जिला अन्तर्गत कुल 24 अमृत सरोवर के निर्माण व जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ किया गया है, जिसमें प्रत्येक प्रखंड कम से कम 6-6 अमृत सरोवर का नए निर्माण व जीर्णोद्धार किया जाना है। इसके तहत अमौर-1, बैसा-1, बायसी-1, बनमनखी-3, बीकोठी -1, भवानीपुर-1, डगरूआ-1, धमदाहा-3, जलालगढ़-1, कसबा-4, केनगर-3, पूर्णिया पूर्व-1, रुपौली-2 एवं श्रीनगर-2 पर कार्य प्रारम्भ किया गया है। उसे 15 जून तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त लक्ष्य प्राप्ति के लिए सभी प्रखंडों में अमृत सरोवर के लिए जमीन चिन्हित किया जा रहा है।

अन्य समाचार