तेज रफ्तार पर होता नियंत्रण तो नहीं उजड़तीं 16 परिवारों की खुशियां

बगहा। सड़क पर वाहन चलाते समय तेज रफ्तार किसी की भी जिदगी पर भारी पड़ सकती है। जीवन भर किसी को खोने का दर्द रहता है।

इस साल के पांच महीने में अनुमंडल क्षेत्र में 80 से अधिक सड़क हादसे हुए। जिसमें 16 लोगों की जानें गईं। इनमें आठ ऐसे लोग थे। जिनका कोई कसूर नहीं था। तेज रफ्तार के कहर ने उनकी जान ली। वहीं घायलों में दो दर्जन से अधिक जीवन मौत से संघर्ष कर रहे हैं।
कार चलाते समय सीट बेल्ट व बाइक चलाते समय हेलमेट अनिवार्य होता है। पुलिस हेलमेट के लिए कभी-कभार अभियान चलाती है, लेकिन सीट बेल्ट व तेज रफ्तार पर नियंत्रण के लिए कभी अभियान नहीं चला। लिहाजा लोग अपनी मनमानी से गाड़ी चलाते और हादसे का शिकार हो जाते हैं।

अनुमंडल में इसके लिए कई जगह दुर्घटना क्षेत्र घोषित किए हैं और उन प्वाइंट पर रफ्तार धीमी का संकेत भी बोर्ड पर इंगित है, लेकिन नियमों की अनदेखी कर लोग जान गंवा रहे हैं। बाक्स में
केस एक: चौतरवा थाना के हमीरा गांव निवासी 40 वर्षीय रंजू देवी बीते चार मई को अपने आठ वर्षीय बेटे दीपक के साथ कपड़ा खरीदकर परसौनी के पास सड़क पार कर रही थी। तभी बगहा से बेतिया की ओर तेज रफ्तार में जा रहे बाइक सवार ने जोरदार टक्कर मार दी। बाइक की रफ्तार इतनी तेज थी कि दीपक की मौत हो गई और रंजू घायल हो गई। केस दो: नगर थाना क्षेत्र के खैरटवां गांव निवासी बलिराज यादव का 33 वर्षीय पुत्र मंटू यादव बुधवार की सुबह खेत जोतने के लिए ट्रैक्टर से जा रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार वह चंद्रपुर भिराड़ी के पास पहुंचा था कि तेज रफ्तार होने के कारण वह अनियंत्रित होकर पलट गया। जिससे दबने से उसकी मौत हो गई। केस तीन: सेमरा थाना क्षेत्र के कटकुईयां गांव निवासी रामायण यादव का 24 वर्षीय पुत्र गोविद यादव 14 मई की रात करीब साढे नौ बजे बरवल गांव निवासी 22 वर्षीय प्रेम कुमार के साथ बाइक से अपनी बुआ के घर से लौट रहा था। नगर थाना क्षेत्र के प्रखंड बगहा एक के सामने एनएच 727 बगहा-बेतिया मार्ग पर पहुंचा था कि गलत साइड से तेज रफ्तार में आ कार से आमने-सामने टक्कर हो गई। टक्कर इतनी तेज थी कि बाइक चालक हवा में करीब 40 फिट उछलकर सड़क किनारे बांस पर जा गिरा। बांस पेट और सीने में हल गया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। अनुमंडल में ये हैं दुर्घटनास्थल स्पाट
चौतरवा, रतनमाला, नौरंगिया, रामपुर, सेमरा, चमैनिया मोड़, धनहा,देवराज, गांधी नगर, बाक्स में
महीना------------ दुर्घटनाएं--------- मृतकों की संख्या
जनवरी----------- 13-------------02
फरवरी-----------12--------------02
मार्च------------20--------------02
अप्रैल-----------30------------- 04
मई-(01 से 17 मई तक)--15---------06 टोटल-----------80 हादसे---------16 मौत बयान
पुलिस हेलमेट, कार बेल्ट व तेज रफ्तार पर नियंत्रण के लिए लगातार अभियान चलाती है। चालान भी होता है। लोगों को खुद से भी नियमों का पालन करना चाहिए। उनकी भी जिम्मेदारी होती है।
किरण कुमार गोरख जाधव, एसपी

अन्य समाचार