खरीफ फसल को ले तैयारी में जुटा विभाग, 90 हजार हेक्टेयर लगेगी फसल

जागरण संवाददाता, सुपौल: आगामी खरीफ फसल को ले विभाग तैयारी में जुट चुका है। इस बार जिले में 90 हजार हेक्टेयर खेतों में खरीफ फसल लगाई जाएगी। जिसमें 85 हजार धान तथा 5 हजार हेक्टेयर में अरहर की खेती की जाएगी। इसके लिए विभाग ने अनुदानित दरों पर बीज वितरण करने का निर्देश दिया है। जिले को प्राप्त लक्ष्य को विभाग ने प्रखंडवार आवंटित कर किसानों को समय से बीज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। अनुदानित दर पर बीज प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। आवेदन स्वीकृति उपरांत किसानों के रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी जाएगा। ओटीपी दिखाने के बाद ही दुकानदार से किसान बीज खरीद सकते हैं। विभाग से खरीदे जाने वाले बीज पर किसानों को 90 एवं 50 फीसद अनुदान दिए जाएंगे।


--------------------------------------------------
बीज विस्तार योजना के तहत 2625 किसानों को बीज
जिले में मुख्यमंत्री बीज विस्तार योजना के तहत 157.50 क्विटल बीज का वितरण 2625 किसानों के बीच किया जाना है। इस योजना के तहत प्रत्येक राजस्व गांव के 5 किसानों के बीच प्रति किसान 6 किलोग्राम की दर से बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। जिस पर विभाग द्वारा 90 फीसद का अनुदान दिया जाएगा।
--------------------------------------------
राज्य योजना अंतर्गत 80 क्विटल बीज का वितरण
राज्य योजना अंतर्गत अनुदानित बीज वितरण के तहत दो प्रभेद के बीच किसानों के बीच वितरित किये जाएगे। 10 वर्ष से कम आयु तथा अधिक उपज प्रभेद वाले बीज किसानों को दिए जाएंगे। इस योजना के तहत 980 क्विटल बीज का वितरण किया जाएगा। जबकि 10 वर्ष से अधिक आयु के ऊपर वाले प्रभेद वाले बीज का वितरण 1490 क्विटल किया जाएगा। इन दोनों प्रभेद वाले बीज पर किसानों को 50त्‍‌न का अनुदान दिया जाएगा.।
------------------------------------------
मरुआ खेती को बढ़ावा
सरकार ने इस वर्ष मरुआ खेती को बढ़ावा देने के लिए भी किसानों को अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इसके लिए 20 क्विटल बीज का वितरण किसानों को अनुदानित दर पर किया जाएगा।
------------------------------------------------------
मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना का प्रखंड आवंटित लक्ष्य
प्रखंड...... लक्ष्य क्विटल में
सुपौल.... 22.5
किशनपुर ...13.5
पिपरा ......11.7
त्रिवेणीगंज ....19.9
छातापुर ....19.8
सरायगढ़ ....11.4
राघोपुर ......17.4
प्रतापगंज ....3.84
बसंतपुर ......21.66
निर्मली......06
मरौना .......10.5
------------------------------------------
कोट-
खरीफ फसल को ले 90 हजार हेक्टेयर खेती का लक्ष्य मिला है। प्राप्त लक्ष्य को प्रखंडवार आवंटित कर सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को ससमय किसानों को बीज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।
- समीर कुमार
जिला कृषि पदाधिकारी

अन्य समाचार