व्यवस्था में सुधार के लिए बीडीओ ने की बैठक

फोटो- 21 जमुई- 20

संवाद सूत्र, लक्ष्मीपुर (जमुई): पंचायत की व्यवस्था में सुधार लाने को लेकर शनिवार को प्रखंड कार्यालय सभागार में बीडीओ प्रभात रंजन की ने बैठक की। बैठक में मुखिया, पंचायत सचिव तथा कार्यपालक सहायक मौजूद थे। बीडीओ ने कहा कि आनलाइन आवेदन करने, जाति, आवासीय, आय प्रमाणपत्र तथा जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए प्रखंड मुख्यालय आना पड़ता है। इसकी सुविधा पंचायत स्तर पर की गई है। इसके लिए आरटीपीएस काउंटर पंचायत के पंचायत भवन में खोला गया है, परंतु पंचायत में यह कार्य बंद है। उसे पुन: प्रारंभ करते हुए यह सारे आनलाइन का कार्य किया जाना सुनिश्चित किया गया है। प्रखंड से संबंधित अधिकारी भी पंचायत भवन में उपस्थित रहेंगे। जिसकी निगरानी की जिम्मेदारी मुखिया को दी गई। पंचायतीराज व्यवस्था के तहत पंचायत प्रतिनिधि को हर दिन पंचायत भवन में बैठना है। लोगों की समस्या का समाधान करना है।

----------
प्राकृतिक आपदा की जानकारी के लिए जागरूकता शिविर
फोटो- 21 जमुई- 21
संवाद सूत्र, गिद्धौर(जमुई): प्रखंड के मध्य विद्यालय रतनपुर में अग्निशमन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम अंतर्गत प्राकृतिक आपदा की जानकारी को लेकर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में स्कूली बच्चों को प्राकृतिक आपदा से जुड़े खतरे एवं उससे बचाव की जानकारी दी गई।
अग्निशमन विभाग से आए प्रशिक्षक एसआइ राम बहादुर राम, फायरमैन अरविद कुमार, संतोष कुमार ने सुरक्षित सप्ताह शनिवार के तहत प्रभारी प्रधानाध्यापक अमरेश कुमार सिंह व फोकल शिक्षक की देखरेख में वज्रपात, चक्रवाती तूफान, आंधी के खतरे एवं उससे बचाव व गैस लीक के दौरान अगलगी के खतरे से बचाव की जानकारी दी। कार्यक्रम में भाग ले रहे जिला अग्निशमन विभाग के प्रशिक्षक राम बहादुर राम ने कहा कि प्राकृतिक आपदा होने की स्थिति में निबटने की जानकारी दी गई है। इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाध्यापक अमरेश कुमार सिंह, कल्पना कुमारी बबिता कुमारी, राकेश तिवारी, अमरेश कुमार शिक्षा सेवक नीरज रजक, पिटू रजक के अलावा विद्यालय शिक्षक व शिक्षिकाएं मौके पर मौजूद थे।

अन्य समाचार