प्रमाण पत्र सत्यापन के बाद भी वेतन भुगतान में हो रही है देरी

जागरण संवाददाता, सुपौल : टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ गोपगुट सुपौल के जिलाध्यक्ष मनोज कुमार यादव ने प्राथमिक शिक्षा निदेशक बिहार, अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग बिहार व मुख्यमंत्री को ई-मेल से पत्राचार कर कहा है कि प्रमाण पत्र सत्यापन के बाद भी नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन भुगतान में देरी हो रही है।

कहा है कि एक माह पूर्व वैसे नवनियुक्त पात्रताधारी शिक्षक जिनका सभी प्रमाण-पत्र का सत्यापन हो गया है, वैसे शिक्षकों के शीघ्र वेतन भुगतान करने हेतु प्राथमिक शिक्षा निदेशक के द्वारा सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना को निर्देश दिया गया था,परंतु आज तक भुगतान करने हेतु कोई पहल नहीं की गई है, जिससे इन नवनियुक्त शिक्षकों में निराशा है। उन्होंने भुगतान करने हेतु जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना को निर्देश देने की मांग की है। संघ के जिला महासचिव पवन चौधरी ने कहा कि
एक नजर की फाइल यह भी पढ़ें
सरकार के अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग ने छठे चरण में बहाल नवनियुक्त शिक्षकों का प्रमाण पत्र सत्यापन कराकर वेतन भुगतान करने का निदेश दिया था, जिसके आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड साधनसेवी को विशेष दूत के रूप में प्राधिकृत कर राज्य के बाहर संबंधित संस्थान से शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण-पत्र सत्यापन करवाने का निदेश दिया गया है, परंतु आठ माह बीत जाने के बाद भी आज तक एक भी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, राज्य के बाहर से नव नियुक्त शिक्षकों का प्रमाण-पत्र सत्यापन करवाने हेतु नहीं गए हैं। इससे दूर-दूर तक भुगतान होने की संभावना नहीं दिख रही है। इसलिए प्रमाण-पत्र सत्यापन करवाने हेतु प्राधिकृत पदाधिकारी को पुन: जल्द सरकारी खर्च पर संबंधित संस्थान भेजने का निर्देश दिया जाना चाहिए अन्यथा वेतन भुगतान में विलंब के साथ-साथ प्रमाण पत्र सत्यापन के नाम पर नवनियुक्त शिक्षकों का शारिरीक, मानसिक एवं आर्थिक शोषण होगा।

अन्य समाचार