स्कूलों में दी जाएगी गुड टच व बैड टच की जानकारी

संसू, नवहट्टा ( सहरसा)। प्रखंड के सभी निजी, सरकारी प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालयों में मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने का निर्देश दिया गया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्राओं को गुड टच व बैड टच की जानकारी के अलावा आपदा सहित अन्य से बचाव की जानकारी दी जाएगी।

---
क्या है सुरक्षित शनिवार
--- मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत प्रारंभिक और मध्य विद्यालयों में बच्चों को सुरक्षित शनिवार लागू कर हर शनिवार को आपदा प्रबंधन का पाठ पढ़ाया जा रहा है। बच्चों को इसमें प्रशिक्षक प्राकृतिक आपदा के बारे में जानकारी देते हैं। जिसमें विशेष रूप से बाढ़, भूकंप, शीतलहर, चक्रवाती तूफान, अगलगी, लूट, ठनका, वज्रपात, सुखाड़, नदी या तालाब में डूबना, भगदड़, नाव दुर्घटना, रेल व सड़क दुर्घटना, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन, पेयजल, स्वच्छता, बच्चों को जागरूक करने के लिए गुड टच एवं बैड टच व सर्पदंश से बचाव की जानकारी दी जाती है।

-----
शिक्षा विभाग ने तय किया गाइडलाइन
---- सुरक्षित शनिवार को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए विभाग द्वारा आठ प्रकार की गतिविधियों का निर्देश जारी किया गया है। निर्देश में कहा गया है कि जिला, प्रखंड एवं संकुल स्तर पर इस कार्यक्रम का वर्ष में एक बार आयोजन कराना है। प्रत्येक विद्यालय में एक फोकल शिक्षक का चयन कर वर्ष में एक बार उन्हें प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रत्येक विद्यालयों में बाल प्रेरकों का चयन कर संकुल स्तर या विद्यालय स्तर पर वर्ष में एक बार प्रशिक्षित करना, प्रत्येक विद्यालय में वर्ष में एक बार विद्यालय आपदा प्रबंधन समिति का गठन करना, घर से विद्यालय व घर तक वापसी के क्रम में खतरे की पहचान करना भी वर्ष में एक बार किया जाना है। प्रत्येक विद्यालय का विद्यालय आपदा प्रबंधन योजना का निर्माण कराना तथा प्रत्येक शनिवार को बच्चों को जानकारी एवं कौशल अभ्यास कराना है। ----
कार्यक्रम विद्यालय में लागू किया जाएगा इसका अनुश्रवण बीआरपी व अधिकारी करेंगे ।
सत्य प्रकाश सिंह , प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी , नवहट्टा

अन्य समाचार