विद्यालय में मनाया जाएगा स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस डे

संसू, नवहट्टा (सहरसा): बच्चों के समग्र शैक्षणिक विकास के लिए अब विद्यालयों में प्रत्येक बुधवार को स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस डे का आयोजन होगा। शिक्षक हेल्थ एंड वेलनेस एंबेसडर बनेंगे। इस तरह के आयोजन से बच्चों के समग्र विकास में सहयोग मिलेगा।

---
आयुष्मान भारत के तहत कार्यक्रम
केंद्रीय परिवार कल्याण मंत्रालय तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम आरंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत विद्यालयों के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूल जाने वाले बच्चों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी जागरूकता तथा विद्यालय स्तर पर संचालित स्वास्थ्य गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

----
शिक्षक बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस एंबेसडर
स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रत्येक विद्यालय से दो शिक्षकों एक महिला व एक पुरुष को हेल्थ एंड वेलनेस एंबेसडर के रूप में नामित किया जाएगा। इन शिक्षकों को स्वास्थ्य व्यवहार को बढ़ावा देने और रोगों के रोकथाम के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। हेल्थ एंड वेलनेस एंबेसडर प्रत्येक सप्ताह एक घंटे रोचक गतिविधियों के माध्यम से सत्र आयोजित करेंगे। प्रत्येक कक्षा से दो नामित छात्र इन स्वास्थ्य संवर्धक संदेशों को समाज तक पहुंचाने के लिए हेल्थ एंड वेलनेस मैसेंजर के रूप में कार्य करेंगे। विद्यालय में प्रत्येक बुधवार को हेल्थ एंड वेलनेस डे का आयोजन किया जाएगा।
----
प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण
स्कूल में प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा स्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देने व विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के लिए आयु विशेष शिक्षा प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समर्पित मोबाइल टीम के माध्यम से चिह्नित स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान व समाधान भी किया जाएगा। सेनिटरी नैपकिन प्रावधान करने तथा तथा आयु विशेष के लिए टीकाकरण का प्रबंध भी करने का टास्क पीएचसी प्रभारियों को सौंपा गया है। छात्रों को बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। कहा कि अब प्रत्येक बच्चे का इलेक्ट्रोनिक हेल्थ रिकार्ड भी रखने के लिए कहा गया है।
---
कोट
स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए शिक्षकों की उन्मुखीकरण कार्यशाला होगी। स्कूल में इसे लागू किया जाएगा।
सत्य प्रकाश सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, नवहट्टा

अन्य समाचार