जिले में 293 स्वास्थ्यकर्मियों की जल्द होगी नियुक्ति

अमरेंद्र कांत, सहरसा: जिले के सरकारी अस्पतालों में जल्द ही ड्रेसर, ओटी असिस्टेंट, एक्स-रे तकनीशियन की कमी दूर हो जाएगी। जिले में लगभग 302 रिक्त पदों पर बहाली होगी जिसके लिए तकनीकी सेवा आयोग से विज्ञापन निकालकर आवेदन मांगने की तैयारी हो रही है।

जानकारी के अनुसार, सूबे में 10 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों की बहाली होनी है। जिसमें सहरसा जिले में भी रिक्त पदों के लिए बहाली होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों से रिक्ति मांगकर तकनीकी सेवा आयोग को अपनी अनुशंसा भेज दी है। जिले से नियुक्ति को लेकर राज्य स्तर पर तैयार प्रस्ताव पर वित्त विभाग की मंजूरी मिल चुकी है।

---
इन पदों पर होगी नियुक्ति
----
फर्मासिस्ट, ओटी सहायक, लेबोरेट्री तकनीशियन, ड्रेसर, एक्सरे तकनीशियन, पारा मेडिकल असिस्टेंट, आंख शल्य सहायक आदि पदों पर नियुक्ति होगी। इसके अलावा आयुष चिकित्सकों के रिक्त पद भी बहाली की जाएगी।
---
जिले में रिक्ति की संख्या
---
पद का नाम- स्वीकृत- कार्यरत- रिक्त
ओटी सहायक- 27- 03- 24
फर्मासिस्ट- 43-15- 28
तृतीय श्रेणी कर्मी- 27- 00- 27
फैमिली प्लानिग सहायक- 22-06- 16
लेबोरेट्री तकनीशियन- 55-06- 49
ड्रेसर- 66-00- 66
एक्सरे टेक्नीशियन- 17-08- 09
---
मान्यता प्राप्त संस्थानों का डिग्री आवश्यक
---
एक्सरे तकनीशियन समेत अन्य पदों पर बहाली के लिए मान्यता प्राप्त संस्थानों की डिग्री आवश्यक है। ओटी सहायक के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से डिप्लोमा व अन्य डिग्री आवश्यक है। इसके अलावा कार्य अनुभव को भी प्राथमिकता दी जाएगी। एक्सरे तकनीशियन के लिए भी डिप्लोमा की डिग्री जरूरी है।
----
बहाली से दूर होगी समस्या
---
अस्पतालों में ड्रेसर व ओटी सहायक की कमी के कारण कई जगह शल्य क्रिया बाधित होती है। जबकि कई जगह चतुर्थवर्गीय कर्मी या जानकार से कार्य अनुभव के आधार पर कार्य लिया जा रहा है। जिससे कभी-कभी महकमे की किरकिरी भी हो जाती है। एक्सरे तकनीशियन नहीं रहने से भी काफी दिक्कतों का सामना मरीजों को करना पड़ता है। लेकिन बहाली होने के बाद यह समस्या दूर हो जाएगी और मरीजों को काफी लाभ मिलेगा।
---
रिक्ति की सूची विभाग को भेज दी गई है। राज्य स्तर से ही बहाली की प्रक्रिया की जाती है।
डा. केके मधुप, सिविल सर्जन, सहरसा।

अन्य समाचार