प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का खगड़िया में होगा लाइव वेबकास्टिग

जागरण संवाददाता, खगड़िया : आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम को लेकर डीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की। जिसमें डीएम आलोक रंजन घोष ने जानकारी दी कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत 31 मई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लाभुकों से सीधा संवाद स्थापित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री लोगों से योजनाओं से हुए लाभ के संबंध में उनके विचार सुनेंगे। प्रधानमंत्री 31 मई को शिमला से विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के संबंध में राज्य एवं जिला स्तरीय आयोजनों में शामिल प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के तहत गरीब कल्याण योजना से लाभान्वित हुए लाभुकों से संवाद स्थापित भी करेंगे। जिसके लिए बिहार से बांका जिला के लाभुक का चयन किया गया है।


प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव वेबकास्टिग पूरे देश में किया जाएगा। खगड़िया में खेल भवन में लाइव वेबकास्टिग हेतु व्यवस्था की जाएगी। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी पंचायतों के मुखिया एवं विभिन्न प्रखंडों से 20 लाभुकों को चिन्हित करते हुए अपने विचार रखने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। जहां वे सभी प्रधानमंत्री के भी विचार सुनेंगे। इन योजनाओं पर होगा संवाद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन एवं अमृत बीमा योजना, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, एक देश एक राशन कार्ड योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, उज्ज्वला योजना, मनरेगा इत्यादि केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लाभुकों से इस संबंध में प्रधानमंत्री द्वारा संवाद किया जाना है और उनके विचार सुने जाने हैं।
इस संवाद का उद्देश्य छूटे हुए लाभुकों को अंत्योदय स्तर तक लाभ पहुंचाने के संबंध में विचार करना है। इन योजनाओं के प्रभावशीलता में वृद्धि करने के उपायों पर चर्चा करना है। इन योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु और संभावनाओं को तलाशना है। लाभुकों के साथ चयनित जनप्रतिनिधि, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार, सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता आदि इस बात पर चर्चा करेंगे कि इन योजनाओं के प्रभाविता कैसे बढ़ाई जाए और कैसे नागरिकों को गरिमा पूर्ण जीवन बिताने का अवसर प्रदान किया जाए। ताकि देश सामाजिक-आर्थिक उन्नति की नई ऊंचाइयों को छू सके। प्रधानमंत्री के लाइव वेबकास्टिग में ये रहेंगे मौजूद नव निर्मित खेल भवन, खगड़िया में प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण लाइव वेबकास्ट के माध्यम से किया जाएगा। इस कार्यक्रम में जिले के सांसद एवं सभी विधायकों, विधान पार्षद, जिला परिषद अध्यक्ष, विशिष्ट नागरिक, स्वतंत्रता सेनानी के परिवार के साथ पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लाभुकों को भी अपने विचार रखने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

अन्य समाचार