फर्जी सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों की पहचान में जुटा विभाग

संवाद सहयोगी, लखीसराय : जिले की विभिन्न पंचायतों में कुछ लोगों के गलत तरीके से सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ लेने की सूचना पर विभिन्न प्रखंड विकास पदाधिकारी घर-घर जाकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारियों का भौतिक सत्यापन कर रहे हैं। सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारियों के भौतिक सत्यापन का कार्य शुरू होने के बाद से गलत तरीके से पेंशन का लाभ लेने वालों हड़कंप मचा हुआ है। गलत तरीके से सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ पाने वाले लोगों ने भौतिक सत्यापन के कार्य में बाधा डालने का भी प्रयास किया। पिपरिया प्रखंड अंतर्गत वलीपुर एवं सैदपुरा पंचायत में भौतिक सत्यापन करने वाले कर्मियों के साथ दु‌र्व्यवहार कर भौतिक सत्यापन नहीं करने दिए जाने की भी सूचना है। भौतिक सत्यापन का कार्य शुरू होने के बाद पिपरिया प्रखंड अंतर्गत वलीपुर एवं सैदपुरा पंचायत के वृद्धा पेंशन का लाभ पाने वाले करीब पांच दर्जन लोगों ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन देकर कहा है कि वे वृद्धावस्था पेंशन पाने के योग्य नहीं हैं। इसलिए उनका पेंशन बंद कर दिया जाए।

मानसून दे रहा दस्तक, नहीं हो रही नाले की सफाई यह भी पढ़ें
----
कम उम्र के लोग ले रहे वृद्धावस्था पेंशन
जिले की विभिन्न पंचायत के कुछ लोगों द्वारा प्रखंड कर्मियों की मिलीभगत से कम उम्र के लोगों को वृद्धावस्था पेंशन दिलाया जा रहा है। कुछ पंचायत के कुल मतदाता का 60 से 65 फीसद लोग वृद्धावस्था पेंशन का लाभ पा रहे हैं। इससे स्पष्ट होता है कि कम उम्र के लोग भी वृद्धावस्था पेंशन का लाभ पा रहे हैं।
---
जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों के जीवन प्रमाणीकरण कार्य के साथ-साथ घर-घर जाकर भौतिक सत्यापन का कार्य कराया जा रहा है। जिले की कुछ पंचायतों में आबादी के अनुसार अधिक लोगों के वृद्धावस्था पेंशन पाने की सूचना मिल रही है। इसको लेकर घर-घर जाकर वृद्धावस्था पेंशन धारियों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। भौतिक सत्यापन कार्य शुरू होने के बाद पिपरिया प्रखंड अंतर्गत वलीपुर एवं सैदपुरा पंचायत के कई पेंशन धारी ने अपने को पेंशन पाने के अयोग्य बताकर पेंशन पर रोक लगाने को कहा है।
अमित विक्रम, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, लखीसराय।

अन्य समाचार