कई केस के जांचकर्ताओं की बढ़ी परेशानी, कार्रवाई की संभावना

जागरण संवाददाता, खगड़िया : पुलिस मुख्यालय के सख्त आदेश और एसपी अमितेश कुमार के निर्देश के बाद वैसे केस के जांचकर्ता गुरुवार को दिनभर हांफते रहे, जो अन्य जिलों के लिए स्थानांतरित तो हो गए, मगर केस का प्रभार न देकर स्थानांतरित जिलों में योगदान दे काम करने लगे। इससे खगड़िया पुलिस की खासी परेशानी बढ़ गई। लंबित केस की हो रही मोटी फाइल से आजिज पुलिस मुख्यालय द्वारा आदेश दिया गया कि ऐसे जांचकर्ता यदि गुरुवार की शाम तक प्रभार का आदान प्रदान नहीं किया तो केस दर्ज की जाए और अविलंब गिरफ्तारी सुनिश्चित हो। एसपी के सख्त निर्देश के बाद सदर पुलिस इंस्पेक्टर, गोगरी पुलिस इंस्पेक्टर और नगर थाना के इंस्पेक्टर कार्यालयों में प्रभार देने को लेकर भीड़ लग गई। इंस्पेक्टर कार्यालयों में ऐसे कई जांचकर्ता डायरी लिखने में व्यस्त दिखे। बावजूद संभावना प्रबल है कि कई जांचकर्ता पर केस दर्ज कराना विवशता होगी और उनकी गिरफ्तारी भी होगी। क्या है हालत



पुलिस सूत्रों की माने तो डेढ़ से दो सौ केसों के प्रभार का आदान-प्रदान नहीं हो पाया। बार-बार वरीय अधिकारियों की फटकार के बाद भी केस का प्रभार नहीं दिया जा सका। सदर पुलिस इंस्पेक्टर पवन कुमार सिंह का कहना हुआ कि अबतक चित्रगुप्तनगर के अरसद खां द्वारा आधे दर्जन और मानसी के इम्तेयाज द्वारा 20 केस का प्रभार दिया जा चुका है। गोगरी इंस्पेक्टर अक्षयलाल ने बताया कि पौरा के अतहर रब्बानी और मुकेश सिन्हा अभी लखीसराय में हैं। दोनों के पास ढाई दर्जन से अधिक केस लंबित हैं। चंदन झा के पास भी करीब 10 केस है। ऐसे कई जांचकर्ता आ रहे हैं और प्रभार लेने की प्रक्रिया चल रही है। इंस्पेक्टर सह नगर थानाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह का कहना हुआ कि ऐसे तीन जांचकर्ता अभी डायरी लिख रहे हैं। जबकि लखीसराय से और अन्य जगहों में काम करने वाले कई जांचकर्ता ने सूचना दी है कि वे देर शाम तक थाना पहुंचकर निश्चित रूप से प्रभार दे देंगे। बहरहाल, वरीय अधिकारी की सख्ती के बाद भी संभावना प्रबल है कि कई जांचकर्ता आदेश का पालन नहीं कर पाएंगे और केस दर्ज होगा।
देर शाम तक केस का प्रभार नहीं सौंपने वाले केस के जांचकर्ता पर हर हाल में केस दर्ज के आदेश दिए गए हैं। ऐसे केस के जांचकर्ता की गिरफ्तारी भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।
अमितेश कुमार, एसपी, खगड़िया।

अन्य समाचार