दो वर्ष बाद भी नहीं चली जनसेवा एक्सप्रेस

संवाद सूत्र, सहरसा: बनमनखी वाया सहरसा होकर अमृतसर तक जानेवाली जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन पिछले दो वर्षों से बंद है। जनसेवा के बंद रहने से इस क्षेत्र के लोगों की परेशानी बढ़ गयी है। कोसी इलाका से सबसे अधिक राजस्व देनेवाली जनसेवा ट्रेन का परिचालन बंद रहने से रेल के राजस्व की भी क्षति हो रही है।

20 जुलाई 2019 से ही बनमनखी से अमृतसर के बीच वाया सहरसा होकर ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था। परिचालन के बाद से ही कोसी इलाके के लोगों को विशेषकर मजदूरों को बिहार के बाहर अन्य प्रांत जाने के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ती है। कोरोना काल के पहली लहर के दौरान इस ट्रेन का परिचालन अन्य ट्रेनों के साथ ही बंद किया गया था। वर्ष 2020 से ही जनसेवा का परिचालन बंद कर दिया गया था। इसके बाद तो कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद एक जून 21 से ट्रेनों का परिचालन धीरे- धीरे शुरू होने लगा। कुछ ही दिनों में तो सहरसा से चलनेवाली अन्य सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। लेकिन जनसेवा का परिचालन आज भी बंद ही है।

----------------------------
मजदूरों को ट्रेन पकडने जाना पडता है दरभंगा
---
कोसी इलाका से रोजगार की तलाश में जानेवाले मजदूरों के लिए विशेषकर जनसेवा ट्रेन यात्रियों के लिए सरल व सस्ता मार्ग था। इस ट्रेन की खासियत यह थी कि ट्रेन में लगी 24 बोगियों में से दो बोगी एसएलआर की होती थी और 22 बोगी पूरी तरह जनरल बोगी थी। इस ट्रेन में आराम से मजदरों की टोली यात्रा करते थे। करीब दो वर्षों से जनसेवा का परिचालन शुरू नहीं होने पर स्थानीय मजदूरों को अमृतसर सहित पंजाब प्रांत जाने के लिए दरभंगा जाकर ट्रेन पकड़ते हैं।
----------------
55566 पैसेंजर ट्रेन की है डिमांड
कोरोना काल की ही भेंट चढे समस्तीपुर से सहरसा आनेवाली 55566 पैसेंजर ट्रेन का परिचालन भी बंद है। समस्तीपुर से सहरसा आनेवाली 55566 पैसेजर ट्रेन सहरसा स्टेशन सुबह 09.35 बजे आती थी। जिससे लोग आसपास में नौकरीपेशा करनेवालों को इस ट्रेन से जाने आने की सुविधा मिलती थी। यही ट्रेन फिर मधेपुरा के लिए खुलती थी। मधेपुरा से फिर यही ट्रेन इंटरसिटी बनकर खुलती थी। इस एक जोडी पैसेंजर ट्रेन का भी परिचालन दो वर्षों से बंद है।
----------------- बनमनखी से वाया सहरसा होकर अमृतसर जानेवाली जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। रेलवे बोर्ड से परिचालन की अनुमति मिलने के बाद जनसेवा का परिचालन शुरू किया जाएगा
आलोक अग्रवाल, मंडल रेल प्रबंधक, पूर्व मध्य रेल

अन्य समाचार