महिषी और सिमरीबख्तियारपुर बीईओ और साधनसेवी से मांगा स्पष्टीकरण

संस, सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) : सिमरी बख्तियारपुर एवं महिषी प्रखंड के बीईओ और मध्याह्न भोजन साधनसेवी से आरडीडीई ने स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश डीइओ और स्थापना डीपीओ को निर्देश दिया है।

बीते दिनों विद्यालयों में औचक निरीक्षण के दौरान मिली अनियमितता को लेकर आरडीडीई ने यह आदेश जारी किया है। आरडीडीइ ने स्पष्ट रूप से चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अगले औचक निरीक्षण में स्थिति ठीक नहीं हुई तो दोषी पदाधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
----
27 मई को आरडीडीई ने किया था निरीक्षण

------
प्रेषित पत्र में आरडीडीई ने कहा है कि गत 27 मई को सिमरी बख्तियारपुर एवं महिषी प्रखंड के विद्यालयों का औचक निरीक्षण के क्रम में काफी अनियमितता देखा गया। पत्र में कहा गया कि विद्यालय प्रधान द्वारा आकस्मिक अवकाश का उपयोग विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष के अनुमति के बिना करते हैं। यह विभागीय नियम के विरुद्ध है। विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान शिक्षकों की उपस्थिति रहती है परंतु छात्र उपस्थिति की स्थिति काफी दयनीय पाई गई। विद्यालय प्रधान द्वारा विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक नहीं बुलाई जाती है जो काफी गंभीर मामला है। इस कारण विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति काफी कम रहती है। बच्चों को विद्यालय लाने के लिए शिक्षकों के द्वारा जन जागरूकता अभियान नहीं चलाया जाता है। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि मध्याह्न भोजन कक्ष में साफ-सफाई का अभाव था। बच्चों की उपस्थिति के हिसाब से विद्यालय में भोजन तैयार नहीं किया जाता है। निरीक्षण के कर्म में विद्यालय प्रधान एवं रसोईया से बात करने के क्रम में मात्रात्मक आंकड़ा में विभिन्नता पाई गई है जिससे स्पष्ट होता है कि प्रखंड साधनसेवी मध्याह्न भोजन योजना एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा इसका सही रूप में अनुश्रवण नहीं किया जाता है। यह भी अनियमितता का परिचायक है। विद्यालयों में पाठटीका का संधारण हम विषय वस्तु की जानकारी भी निरीक्षण के क्रम में वर्ग कक्ष के अवलोकन से असंतोषप्रद पाई जाती है। इस संबंध में सभी विद्यालय प्रधान एवं शिक्षक को जागरूक करने की आवश्यकता है ताकि गुणवत्ता शिक्षा के मापदंड का पालन हो सके। उपरोक्त बिदुओं का नियमानुसार निराकरण करने की दिशा में कार्रवाई की जाए एवं संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तथा प्रखंड साधन सेवी मध्याह्न भोजन योजना से स्पष्टीकरण तलब किया जाए। इस दिशा में अनुपालन प्रतिवेदन एक पक्ष के अंदर समर्पित करना सुनिश्चित किया जाए। आगामी निरीक्षण में इस प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड साधन सेवी मध्याह्न भोजन योजना पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार