किसानों का खाता शीघ्र अपडेट कराएं कृषिकर्मी

संस, सहरसा: जिलाधिकारी आनंद शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को जिलास्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई। इसमें जिला कृषि पदाधिकारी से खरीफ आच्छादन, उवर्रक भंडार स्थिति और फसल क्षति की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा में कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिन किसानों का खाता एनपीसीआइ से लिक नहीं होगा और खाते का ई केवाइसी नहीं होगा, उन्हें इस योजना के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा। इसके लिए 31 जुलाई, 2022 तक निर्धारित की गई है। डीएम ने निदेश दिया कि किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, सहायक तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक के माध्यम से सभी लाभाथिर्यों के खाते को इस तिथि तक अपडेट कराने का निर्देश दिया।


डीडीएम नाबार्ड द्वारा बताया गया कि केंद्र संचालित एफपीओ एवं कृषि अवसंरचना निधि योजना अंतर्गत आर्या कोलेट्रल एवं ग्रीन एग्रो रिवाल्यूशन कंपनियों द्वारा जल्द ही एफपीओ में विपणन की सुविधा चालू हो जाएगी। कृषि अवसंरचना निधि से फसलों की कटाई के बाद उसका भंडारण और उसे नुकसान से बचाने की व्यवस्था है। इस योजना के लिए जिले में पहला आवेदन मखाना प्रसंस्करण अंतर्गत किया गया है।
इस योजना अंतर्गत बैंक द्वारा कोल्ड स्टोरेज, गोदाम आदि का निमार्ण के लिए अधिकतम छह प्रतिशत ब्याज दर पर किसी भी व्यक्ति को ऋण उपलब्ध कराया जाता है। क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के तहत तीन करोड़ रुपए के ऋण पर क्रेडिट गारंटी की आवश्यकता नहीं है। इस योजना में कम लागत में खेती, वैज्ञानिक खेती, जैविक खेती, सिचाई स्मार्ट सुविधा आदि के लिए आवेदन किया जा सकता है।
जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल 64 पैक्सों को मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना अंतर्गत कृषि यंत्र उपलब्ध कराया गया है। यह संयंत्र किसानों को उचित किराया पर उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि यंत्रों के किराया निर्धारण कृषि विभाग में संचालित कस्टम हायरिग सेंटर माडल स्कीम के तहत किया गया है।
जिला पदाधिकारी ने डीसीओ को निदेशित किया कि पैक्सों के माध्यम से किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना अंतर्गत यंत्रों का अधिक-से- अधिक उपयोग कराना सुनिश्चित करें, ताकि कृषि उत्पादकता में अपेक्षित वृद्धि लाया जा सके।

अन्य समाचार