आंख के आंसू हर पल पुकारे आजा हारे के सहारे..

-शीश का हुआ घृताधिवास, पुष्पाधिवास, फलाधिवास व मिष्ठानाधिवास

-आज निकलेगी देव शोभायात्रा सूरजगढ़ के निशान एवं सिगड़ी होंगे शामिल
जागरण संवाददाता, सुपौल : नगर परिषद स्थित राधाकृष्ण ठाकुरबाड़ी परिसर में स्थापित किए गए श्रीखाटू श्याम की प्राण प्रतिष्ठा लेकर बुधवार को शीश का घृताधिवास, पुष्पाधिवास, फलाधिवास व मिष्ठानाधिवास हुआ। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। सुबह दैनिक पूजा के बाद इन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आज यानी गुरुवार को देव शोभायात्रा एवं निशान ध्वजयात्रा निकाली जाएगी। इस दौरान पूरे नगर का भ्रमण किया जाएगा। इस यात्रा में सूरजगढ़ के निशान एवं सिगड़ी भी शामिल होंगे। इस आकर्षक और भक्तिमय कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने में श्रीश्याम परिवार के लोगों ने पूरी ताकत झोंक दी है। कार्यक्रम स्थल पर लोगों के मन में खाटू श्याम और जुबान पर बस आंख के आंसू हर पल पुकारे, आजा हारे के सहारे.. रहता है।

--------------------------------
भव्य कलश यात्रा से हुई शुरुआत
इस भव्य साप्ताहिक आध्यात्मिक आयोजन की शुरुआत रविवार को कलश यात्रा से हुई। शहर भ्रमण उपरांत पूजा-अर्चना के बाद यज्ञ की शुरुआत हुई। सोमवार की सुबह पूजन एवं शीश का जलाधिवास हुआ। मंगलवार की सुबह दैनिक पूजन बाद अग्नि मंथन व शीश का अन्नाधिवास किया गया। बुधवार की सुबह पूजन, शीश का घृताधिवास, पुष्पाधिवास, फलाधिवास व मिष्ठानाधिवास हुआ। शाम में भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया।
--------------------------
आज निकलेगी देव शोभायात्रा
गुरुवार को देव शोभायात्रा एवं निशान ध्वज यात्रा निकाली जाएगी। इस दौरान प्रतिमा के साथ पूरे नगर का भ्रमण किया जाएगा। इस यात्रा में सूरजगढ़ के निशान एवं सिगड़ी भी शामिल होंगे। इसी दिन शाम का नियमित भजन कीर्तन के बाद शीश का शय्याधिवास किया जाएगा।
------------------
रात साढ़े नौ बजे निशान पहुंचा सुपौल
कार्यक्रम के मुख्य संयोजक संदीप मोहनका ने बताया कि बुधवार की रात साढ़े नौ निशान सुपौल पहुंचेगा। इसे राजस्थान के सूरजगढ़ से लेकर तीन सदस्यीय टीम सुपौल पहुंचेगी। बताया कि मान्यता है कि निशान के दर्शन और स्पर्श मात्र से पापों और कष्टों से मुक्ति मिलती है। यह सूरजगढ़ स्थित बाबा खाटू श्याम मंदिर निकाला जाता है।
-----------------------------
हजारों श्रद्धालु यात्रा में होंगे शामिल
श्रीश्याम परिवार के मीडिया प्रभारी पवन अग्रवाल ने बताया कि निशान यात्रा ऐतिहासिक और मनमोहक होगी। इसमें श्रीश्याम परिवार के सात सौ महिला-पुरुषों के अलावा नगर के हजारों श्रद्धालु शामिल होंगे। यात्रा सुबह सात बजे प्रारंभ होगी। निशान यात्रा में नवनिर्मित मंदिर में स्थापित किए जाने के लिए लाई गई बाबा श्री खाटू श्याम की प्रतिमा भी शामिल होगी। बाबा को भी नगर भ्रमण कराया जाएगा।
-----------------------
सिगड़ी लेकर चलेंगी 15 महिलाएं
मुख्य संयोजक संदीप मोहनका से मिली जानकारी अनुसार निशान यात्रा में शामिल श्रीश्याम परिवार की महिलाएं पांरपरिक राजस्थानी परिधान में होंगी। इनमें से 15 महिलाएं सिगड़ी लिए चलेंगी। उन्होंने बताया कि जलती लकड़ी को तवे में रखकर (सिगड़ी) उसे सिर पर उठाकर महिलाएं चलेंगी। यात्रा के समापन तक इसे बुझने नहीं दिया जाएगा।
-------------------------
शहर में बनाए गए हैं तोरण द्वार
इस कार्यक्रम को लेकर श्रीश्याम परिवार के सदस्यों का उत्साह चरम पर है। श्याम बाबा के प्रति लोगों की अपार श्रद्धा है। मंदिर की स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इस कार्यक्रम को व्यापक रूप दिया गया है। शहर में जगह-जगह तोरण द्वार बनाए गए हैं और मंदिर परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। कार्यक्रम के संचालन के लिए तैनात किए गए सदस्यों को आइ कार्ड दिया गया है। वे श्रद्धालुओं की सेवा में तत्पर नजर आए। बताया गया कि निशान यात्रा की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है।

अन्य समाचार