भवनविहीन विद्यालयों को नहीं किया जा रहा है शिफ्ट

संसू, सत्तरकटैया (सहरसा) : शिक्षा विभाग के द्वारा वर्षों से संचालित भवन विहीन एवं भूमिहीन विद्यालयों को शिफ्ट करने का निर्देश जारी किया गया है। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से ऐसे विद्यालयों को निकटतम प्राथमिक अथवा मध्य विद्यालयों में शिफ्ट करने का विभाग द्वारा सख्त निर्देश दिया गया है। इसके बावजूद प्रखंड में संचालित आधे दर्जन से अधिक भवन विहीन एवं भूमिहीन विद्यालयों के बच्चे खुले आसमान के नीचे, सड़क किनारे या बगीचा में पढ़ने को मजबूर हैं।

प्रखंड के आधा दर्जन भवनविहीन नवसृजित प्राथमिक विद्यालय को निकटतम प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट कर कार्रवाई की खानापूरी कर विभागीय अधिकारी शिथिल पड़ गये हैं।

---------------
क्या है विभागीय आदेश
-----------
शिक्षा विभाग के द्वारा जारी पत्र में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को भूमिहीन एवं भवनविहीन विद्यालयों को शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया है। इसके पहले भी विभागीय अधिसूचना (संख्या-197, नौ फरवरी, 2017) को पत्र जारी कर राज्य के सभी भूमिहीन एवं भवनविहीन विद्यालयों को एक किलोमीटर की परिधि के अंतर्गत किसी प्राथमिक या मध्य विद्यालयों में शिफ्ट करने का सख्त निर्देश दिया गया था।
-------------
वर्ष में तीन माह रहता है विद्यालय बंद
-----------
प्रखंड में 2006 से संचालित आधा दर्जन से अधिक नवसृजित प्राथमिक विद्यालयों को मजबूरन हर वर्ष तीन माह बंद रखना पड़ता है। भूमिहीन एवं भवनविहीन संचालित इन विद्यालयों को ठंड, बरसात और गर्मी के दिनों में बंद करना पड़ता है। इसके कारण इन दिनों बच्चे शिक्षा के लाभ से वंचित रह जाते हैं।
----------
भवनविहीन हैं ये विद्यालय
------------
1 . एनपीएस भामा पोखर पटोरी
2 . एनपीएस गंगोरा मुसहरी पटोरी
3 . एनपीएस डीह टोला बिजलपुर
4 . एनपीएस संथाली टोला पुरीख
5 . एनपीएस दलित टोला लौकही
6 . एनपीएस चकला टोला बरहशेर
7 . एनपीएस दुर्गापुर
8 . एनपीएस लंका टोला विशनपुर
-----------------
कोट
प्रखंड में संचालित भवनविहीन एवं भूमिहीन विद्यालयों की सूची विभाग को भेजी गई है। विभागीय निर्देश आते ही कार्रवाई की जाएगी।
नवल किशोर झा, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, सत्तरकटैया

अन्य समाचार