18 करोड़ से 51 करोड़ पर पहुंचा प्राक्कलन फिर भी सड़क अधूरा

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर पक्की सड़क का जाल बिछाने की सरकारी घोषणा को अमलीजामा पहनाने का कार्य कई जगह अधर में लटका है। इसी लिस्ट में शामिल महिषी प्रखंड के बरूआही से देवका तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्माणाधीन सड़क है। वर्ष 2016 में सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ जो पांच साल बाद 2022 तक भी पूरा नहीं हो सका है।

-----
दो-दो सांसद ने किया शिलान्यास
----
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क निर्माण योजना के तहत बरूआही से देवका तक सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास पहली बार तत्कालीन सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने किया था। निर्धारित समय सीमा 2018 बीतने के बाद भी कंपनी ने अपना कार्य पूर्ण नहीं किया। दूसरी बार स्थानीय सांसद दिनेश चंद्र यादव एवं विधायक गुंजेश्वर साह ने नवंबर 2021 में सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

----
18 करोड़ से पहुंचा 51 करोड़ पर प्राक्कलन
---
सड़क निर्माण कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण नहीं होने के बाद एक बार फिर सरकार ने प्राक्कलित राशि को रिवाइज करने का काम किया। एक बार पुन: 2021 में पूर्व के प्राक्कलित राशि 18 करोड़ 25 लाख को रिवाइज कर इसे लगभग 51 करोड़ की राशि किया गया। पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर की लगभग 24 किलोमीटर लंबी मुख्य सड़क का निर्माण कार्य की प्रगति धीमी है। कहीं-कहीं कार्य एजेंसी द्वारा पुल-पुलिया खड़ा किया जा रहा है। बाढ़ अवधि के प्रारंभ होने के कारण कार्य पर विराम लगने की संभावना बढ़ गई है।
----
क्या कहते हैं लोग
पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर बसे लोगों का कहना है कि सरकार की घोषणा के बाद भी तटबंध के अंदर के लोगों को कच्ची सड़क से मुक्ति नहीं मिल रही है। लालपुर के राधेश्याम यादव ने बताया कि कहीं-कहीं सड़क पर मिट्टी दी गई है। परताहा के भोला यादव ने कहा कि कार्य की गति संतोषप्रद नहीं है। इसी तरह से निराश नौलखा के सुभाष यादव, बगहा खोल के की झोठी मुखिया समेत आम ग्रामीण हैं।
----
क्या कहते हैं अधिकारी
ग्रामीण कार्य विभाग के कनीय अभियंता मनोज कुमार के मोबाइल पर कई बार संपर्क करना चाहा, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।

अन्य समाचार