अधिकारियों की जांच में पाए गए अनियमितता, होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, अररिया : डीएम इनायत खान के आदेश पर जिला स्तरीय अधिकारियों ने जिले के विभिन्न पंचायतों का भ्रमण किया। इस दौरान सरकारी स्तर पर संचालित योजनाओं के निरीक्षण में कई अनियमितता उजागर हुई। जांच अधिकारियों ने बताया कि जांच की रिपोर्ट डीएम को सौंपी जाएगी। इसके बाद दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

एडीएम ने की डभरा पंचायत की जांच :
एडीएम अनिल कुमार ठाकुर ने जोकीहाट प्रखंड के डभरा पंचायत की जांच की। उन्होंने आवास योजना, हर घर नल का जल, मनरेगा, जल जीवन हरियाली सहित अन्य योजनाओं का जायजा लिया। उपस्थित अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे लाभुक जो पीएसम आवास योजना के लाभ ले चुके हैं और अपना मकान नहीं बनाए हैं वे शीघ्र मकान बना लें। मकान नहीं बनाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत की और वर्तमान स्थिति के बारे में पूछा।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण :
डीडसी मनोज कुमार फारबिसगंज प्रखंड के शाहबाजपुर पंचायत, डीआरडीए निदेशक अनिल कुमार झा रानीगंज प्रखंड के हांसा पंचायत का निरीक्षण किया। इसी प्रकार आवंटित पंचायतों में वरीय उपसमाहर्ता, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, अपर अनुमंडल पदाधिकारी आदि ने भी स्थल निरीक्षण कर योजनाओं की जानकारी ली।
इन योजनाओं की हुई जांच :
निरीक्षण के क्रम में आवास योजना, हर घर नल का जल, नियमित जल का संचालन, रखरखाव, ग्रामीणों से पूछताछ और फीडबैक लिए। साथ ही जन वितरण विक्रेताओं से राशन वितरण की स्थिति, खाद्यान्न की गुणवत्ता, उपस्थित ग्रामीणों से मापतौल की सत्यता, आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति, सेविका सहायिका की उपस्थिति, केंद्र संचालन की स्थिति, सड़क निर्माण, पक्की गली नाली आदि योजनाओं की जांच की।

अन्य समाचार