खूब फल-फूल रहा है फर्जी नर्सिंग होम-जांच घर का धंधा

जागरण टीम, महेशखूंट, गोगरी (खगड़िया): संपूर्ण जिले में फर्जी नर्सिंग होम, क्लीनिक, जांच घरों का संचालन धड़ल्ले से हो रहा है। लेकिन गोगरी अनुमंडल क्षेत्र इस मामले में अव्वल है। कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति होती है। परबत्ता से लेकर बेलदौर तक फर्जी, अवैध नर्सिंग होम, क्लिनिक का कारोबार जारी है। ग्रामीण क्षेत्र में भी बड़े-बड़े डाक्टर के बोर्ड लगाकर मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ किए जा रहे हैं।

गोगरी प्रखंड क्षेत्र में विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से कई अवैध नर्सिंग होम, क्लिनिक, जांच घर बेधड़क चलाए जा रहे हैं। जो मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ करने, उनका जमकर आर्थिक दोहन भी करते है। ऐसे फर्जी व अवैध नर्सिंग होम व अस्पताल के साथ जांच घरों व अल्ट्रसाउंड के संचालन पर रोक नहीं लग रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसको लेकर छापेमारी की जाती है, परंतु सूत्रों के अनुसार बाद में सबकुछ मैनेज हो जाता है। कुछ दिन पूर्व डीएम के निर्देश के बाद सीएस के दिशा निर्देशन में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा गोगरी और महेशखूंट में कई नर्सिंग होम, अस्पताल, जांचघर और अल्ट्रासाउंड केंद्र की जांच की गई थी। परंतु, यह दिखावा ही रहा। सूत्रों की माने तो कुछेक सुप्रसिद्ध निजी अस्पतालों में जानबूझ कर छापेमारी की गई। ताकि अवैध वसूली की जा सके। जबकि फर्जी अस्पताल संचालकों पर कार्रवाई नहीं हुई। सूत्रों के अनुसार वसूली को लेकर प्रतिष्ठित चिकित्सकों के अस्पतालों को भी निशाना बनाया जाता है और कमियां खोजी जाती है। जबकि अवैध और फर्जी अस्पतालों पर कार्रवाई से बचा जाता है।

मालूम हो कि फर्जी अस्पतालों में मरीजों का जमकर दोहन किया जाता है। कभी-कभार मरीज की जान जाने पर हो-हंगामा होता है। परंतु फिर सबकुछ शांत हो जाता है। गोगरी जमालपुर में बायपास, मेन बाजार समेत महेशखूंट व आसपास के क्षेत्र में कई अवैध नर्सिंग होम, क्लिनिक, जांच घर संचालित किए जा रहे हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग मूकदर्शक है। कई नर्सिंग होम बड़े-बड़े डाक्टरों का बोर्ड लगाकर संचालित किए जा रहे हैं। कोट
फर्जी तरीके से नर्सिंग होम, क्लिनिक चलाने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। महेशखूंट में बीते दिनों छापेमारी की गई थी। जिसकी रिपोर्ट वरीय अधिकारी को भेजी गई है। डा. चंद्र प्रकाश, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, रेफरल अस्पताल गोगरी।

अन्य समाचार