यूरिया उठाव में किसानों को हो रही परेशानी

बगहा। बगहा दो प्रखंड परिसर में स्थित बिस्कोमान गोदाम में तीसरे दिन भी किसानों की भारी भीड़ उमड़ी रही। पचासों किसान लाइन में लगकर रसीद कटवाने के लिए परेशान रहे। कड़ी धूप में लाइन लगने के साथ छांव भी तलाशते रहे। इस बीच प्रबंधन के द्वारा किसानों को सुविधा के नाम पर दो-दो बोरा यूरिया देने की व्यवस्था की गई लेकिन आवश्यकता से कम या ससमय नहीं मिलने को लेकर कई किसानों में असंतोष भी देखा गया। बोले किसान :

मनोज कुमार सिंह, राजाराम यादव, बेचन राय, छठू मुशहर, किशोर चौधरी आदि ने कहा कि चार बजे सुबह से लाइन में लगे हैं। उस समय तक मेरे आगे करीब 25 लोग थे। दो सौ बोरा से अधिक यूरिया निकल गया। ऐसे में यह सोचकर मन परेशान हो रहा है कि दो बजने को आया क्या पता हमारी पारी आने से पहले ही यूरिया समाप्त हो जाए। उर्मिला देवी, रीता देवी, चंद्रावती देवी, शोभा कुमारी आदि ने कहा कि करीब आधा दर्जन महिलाएं अपने गोद में बच्चा लेकर धूप में खड़ी हैं। सुने हैं कि आस-पास तमाम बड़े हाकिम रहते हैं, सरकार भी किसानों की सुविधा के लिए तमाम व्यवस्था कर रही है। लेकिन, अभी तक किसी पदाधिकारी का दिल नहीं पसीजा कि आकर एक बार किसानों की हालत देख लें।

महिलाओं ने कहा कि प्रधानमंत्री किसानों को अन्नदाता कहकर संबोधित करते हैं औैर यहां उसी अन्नदाता को दो बोरा यूरिया के लिए जिल्लत झेलनी पड़ रही है। इसको देखने वाला कोई नहीं है। जबकि समीप में यूपी के बाजारों में किसी प्रकार की किल्लत नहीं है। गोदाम प्रबंधक सुशील कुमार ने बताया कि मात्र दो हजार बोरा यूरिया उपलब्ध हुआ था। उसी में प्रति किसान दो से तीन बोरा देकर संतुष्ट किया जा रहा है।

अन्य समाचार