डायरिया से बचाव के लिए हुई बैठक

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में डायरिया से बचाव के लिए शनिवार को रचना भवन में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा समन्वय समिति की बैठक हुई। पखवाड़े के दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर ओआरएस पैकेट का वितरण करेंगी। मानसून का आगमन हो गया है। 15 जुलाई से 30 जुलाई तक सघन दस्त पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। यह बातें जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री ने कही।

उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में मौसमी बीमारी का आशंका के साथ डायरिया बीमारी की भी संभावना बढ़ जाती है। इसलिए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के साथ खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। पोषण युक्त भोजन संक्रामक और मौसमी बीमारियों से बचाव में काफी हद तक सहयोग करता है। डायरिया से बचाव को लिए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। अक्सर बदलते मौसम में डायरिया बीमारी से ग्रसित होने की प्रबल संभावना बनी रहती है। जिसके दायरे में सभी आयु वर्ग के लोग आ सकता है। डायरिया के कारण अत्यधिक निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन) होने से समस्याएं बढ़ जाती है और उचित प्रबंधन के अभाव में यह जानलेवा भी हो जाता है। इसके लिए डायरिया के लक्षणों के प्रति सतर्कता एवं सही समय पर उचित प्रबंधन कर बच्चों को डायरिया जैसे गंभीर रोग से आसानी से सुरक्षित रखा जा सकता है।

सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने बताया की डायरिया होने पर लगातार 14 दिनों तक जिक का सेवन करें। दो माह से छह माह तक के बच्चों को जिक की 1/2 गोली 10 मिग्रा पानी में घोलकर या मां के दूध के साथ घोलकर चम्मच से पिलाएं। छह माह से पांच साल के बच्चों को एक गोली साफ पानी के साथ मां के दूध में घोलकर पिलाएं। जबकि दो माह से कम आयु के बच्चों को पांच चम्मच ओआरएस प्रत्येक दस्त के बाद पिलाएं। इस दौरान मुख्य रूप से जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डा. मुनाजिम और यूनीसेफ एसएमसी एजाज अफजल सहित कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

अन्य समाचार