बाजार, हाट व सड़कों को किया जाएगा अतिक्रमण मुक्त, दो दिनों की दी मोहलत

संस, बड़हराकोठी (पूर्णिया)। प्रखंड मुख्यालय स्थित बड़हरा बाजार सहित राजस्व हाट को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। अंचलाधिकारी के निर्देश पर बड़हरा वासुदेवपुर पंचायत के बाजार में सड़क किनारे दुकान करने वाले दुकानदारों, व्यवसायियों को इस संबंध में चेतावनी दे दी गई है।

ध्वनि विस्तार यंत्र से पूरे बाजार में प्रचार-प्रसार कर अतिक्रमणकारियों को दो दिनों के अंदर अपनी दुकान हटाने का मोहलत दिया है अन्यथा उसे जेसीबी से तोड़ दिया जाएगा साथ ही उसका भाड़ा भी संबंधित दुकानदार से वसूला जाएगा। विदित हो कि बड़हरा कोठी बाजार में सड़क अतिक्रमण के कारण बाजार की सड़कें सिकुड़ कर संकीर्ण हो गई है। जिससे बाजार में जाम की समस्या आम हो गया है। हालांकि चार साल पूर्व भी जिला पदाधिकारी के आदेश पर काफी तामझाम के साथ स्थानीय प्रशासन ने बड़हरा कोठी बाजार में सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करने को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया था। जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्धजन का खासा सहयोग प्रशासन को मिला था। परन्तु आधा अधूरा अतिक्रमण हटाने के बाद प्रशासनिक उदासीनता के कारण यह सिर्फ फाइलों में सिमट कर रह गया। फलस्वरूप बड़हरा कोठी बाजार अतिक्रमण मुक्त नहीं हुआ और धीरे धीरे अतिक्रमण कारियों ने वहां फिर से कब्जा जमा लिया।

बाजार का अधिकांश हिस्सा अतिक्रमण की चपेट में होने का खामियाजा यहां के आम लोगों को भुगतना पड़ रहा हैं। चाहे प्रखंड मुख्यालय से बस स्टैंड की मुख्य सड़क हो या फिर वस स्टैंड से रेलवे स्टेशन तक जाने वाली मुख्य सड़क या फिर गुदरी हाट जाने वाली सड़क व दुर्गा स्थान से गुदरी हाट सड़क मार्ग, यहां हर दिन दोपहर से ही जाम का नाजारा प्रारंभ हो जाता हैं। हालांकि प्रशासन ने इस बार अतिक्रमण हटाने को लेकर कमर कस ली है। इस संबंध में अंचल कर्मी ने बताया कि अतिक्रमण हटाने को लेकर पूरे बाजार में ध्वनि विस्तारक यंत्र से प्रचार प्रसार किया गया है। दो दिन बाद अतिक्रमण नही हटाने पर अंचल प्रशासन द्वारा खुद बाजार के सड़क एवं राजस्व हाट की अतिक्रमित जमीन को खाली कराया जाएगा।

अन्य समाचार