कोड आवंटित प्लस टू विद्यालयों में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन शुरू

संस, जानकीनगर (पूर्णिया)। प्लस टू में उत्क्रमित किए गए उच्च विद्यालयों में इस सत्र से पठन-पाठन का कार्य शुरू हो जाएगा। इंटर में दाखिला को लेकर आनलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया आगामी 30 जून तक जारी रहेगी।

बतातें चलें कि इससे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निदेशक शैक्षणिक ने पूर्णिया जिले में अलग-अलग क्षेत्रों के कुल 104 प्लस टू में उत्क्रमित उच्च विद्यालयों को कोड आबंटन कर दिया है।
इस वर्ष यानि सत्र 2022-24 से उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्लस टू की पढ़ाई लिखाई शुरू होने जा रही है। जिला शिक्षा पदाधिकारी पूर्णिया के पत्रांक 270 दिनांक 27 मई 2022 द्वारा प्राप्त अनुशंसा के आलोक में उत्क्रमित प्लस टू विद्यालयों को सत्र 2022 से कला , विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय में पठन पाठन हेतु कोड आवंटित कर दिया गया है।

बनमनखी अनुमंडल अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय मझुआ प्रेमराज में कला में 40 , विज्ञान में 40 तथा वाणिज्य संकाय में 40 छात्र छात्रा प्रति सेक्सन, उत्क्रमित उच्च विद्यालय रघुनाथपुर में वाणिज्य संकाय को छोड़ सिर्फ कला और विज्ञान में 40-40 छात्र-छात्रा का प्रति सेक्सन नामांकन होगा। इसी प्रकार उत्क्रमित उच्च विद्यालय देवोत्तर में भी वाणिज्य संकाय को छोड़ कर कला और विज्ञान संकाय में प्रति सेक्सन 40-40, छात्र-छात्रा का नामांकन लेने का निर्देश दिया गया है। नगर पंचायत जानकीनगर में प्लस टू वर्षों पूर्व उत्क्रमित हुए ठाकुर उच्च विद्यालय खूंट को भी कोड आवंटन कर दिया गया है। विभागीय अधिकारियों के निर्देश पर वहां पठन पाठन की समुन्नत व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। टीएच स्कूल खूंट के प्रभारी प्रधानाध्यापक मनोज कुमार यादव ने बताया कि चालू सत्र 2022-24 में यहां प्लस टू में आनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने जनपद के छात्र-छात्राओं तथा उनके अभिभावकों से प्लस टू के तीनों संकाय में नामांकन करवाने की अपील की है। बोले मैट्रिक पास छात्र-छात्राओं को यहां से अब बाहर जाने की जरूरत नहीं है। जानकारी दी गई कि टीएच स्कूल खूंट परिसर स्थित प्लस टू भवन निर्माण का कार्य अगले दस दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। छत ढलाई एवं रंग-रोगन का कार्य अभी बाकी है। छत के भीतर से अभी प्लास्टर कार्य चल रहा है।

अन्य समाचार