बाढ़ में चलंत औषधालय में होगी पुख्ता व्यवस्था

संसू, नवहट्टा (सहरसा): बाढ़ प्रभावित क्षेत्रमें अतिवृष्टि और बाढ़ के समय लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए चलंत औषधालय के लिए टीम बनाई गई है। चिकित्सक मेराज आलम की अगुआई में एएनएम उषा कुमारी, आशा कार्यकर्ता मंजू देवी, खुशबू कुमारी, स्वास्थ्यकर्मी राधेश्याम पासवान को नाव पर प्रतिनियुक्त किया गया है।

----
सात पंचायत में काम करेगी टीम
----
बाढ़ प्रभावित सात पंचायत में स्वास्थ्य विभाग की टीम कार्य करेगी। हाटी, सत्तौर, नौला, बकुनियां, केदली, डरहार, साहपुर पंचायत में घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल इलाज और सलाह देगी। कोसी कटाव प्रभावित परिवार जिस स्थान पर शरण लेंगे वहां भी टीम पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगी। खासकर केदली पंचायत के असैय, पहाड़पुर, छतवन, बगहाखाल, हाटी पंचायत के देवका, मुरली, कटुआर आदि स्थानों पर फोकस रहेगा।

----
गर्भवतियों के लिए विशेष इंतजाम
----
गर्भवती महिलाओं को परेशानी से निजात दिलाने के लिए सरकार पुख्ता व्यवस्था की है। ऐसी महिलाओं को किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी की है। आशा कार्यकर्ताओं के जरिए डोर टू डोर सर्वे कर वैसी महिलाओं को चिह्नित किया गया है जिनके प्रसव का समय नजदीक है। गर्भवतियों को स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाने के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे।
----
क्या कहते हैं हेल्थ मैनेजर
----
स्वास्थ्य प्रबंधक मखदूम अशरफ ने बताया कि नाव के अलावे एंबुलेंस की व्यवस्था की जाएगी। जरूरत पड़ने पर एसडीआरएफ टीम का भी सहयोग लिया जाएगा। महिलाओं के इलाज व सुरक्षित प्रसव के लिए तैयारी की जा रही है।

अन्य समाचार