नेपाल से सटे सीमावर्ती क्षेत्र में बढ़ाई गई सतर्कता

जासं, सहरसा: भारत-नेपाल सीमा पर सीतामढ़ी में पिछले दिनों दो चीनी नागरिक की गिरफ्तारी के बाद खुफिया विभाग के निर्देश पर नेपाल से सटे सीमावर्ती क्षेत्र में सतर्कता बढ़ा दी गई है। खुफिया विभाग द्वारा जारी पत्र पर एसपी ने सभी थाना और ओपी अध्यक्षों को सतर्क रहने एवं सूचना मिलने पर सत्यापित करने का निर्देश दिया है।

---
नेपाल से सटा है कोसी का इलाका
----
भारत-नेपाल की खुली सीमाओं से लोग भारत और नेपाल में आसानी से प्रवेश कर जाते हैं। कोसी का इलाका नेपाल सीमा से सटा हुआ है। सुपौल जिला में भीमनगर, कोसी बराज से लोग आसानी से प्रवेश करते हैं। हालांकि बार्डर पर एसएसबी जवानों की तैनाती रहती है जबकि नेपाल सीमा में प्रवेश करने से पहले नेपाली पुलिस भी मौजूद रहती है। लेकिन बार्डर के अलावा कई ऐसे इलाके हैं जहां से नेपाल में पैदल प्रवेश किया जा सकता है। सुपौल, सहरसा और मधेपुरा जिला नेपाल से नजदीक रहने के कारण यहां के लोगों के बेटा-बेटी की शादी भी नेपाल में होती है।

---
खुफिया विभाग ने लिखा पत्र
---
खुफिया विभाग के सूचना पर विशेष शाखा के एसपी ने सीमावर्ती जिले के एसपी को पत्र लिखकर कहा है कि सीतामढ़ी में हाल के दिनों में दो चीनी नागरिक की गिरफ्तारी हुई है। इन नागरिकों के पास से मोबाइल फोन, सिम, डालर, भारत के लोगों के नंबर बरामद हुए हैं। जिस कारण विदेशी नागरिकों के मामले में विशेष सतर्कता बरती जाय। जिस आलोक में एसपी लिपि सिंह ने सभी थानाध्यक्ष व ओपी अध्यक्ष को सतर्क रहने। आवासीय होटल की नियमित जांच करने, विदेशी लोगों के ठहरने की सूचना होटल मालिकों से लेने और विदेशी नागरिकों की गतिविधि पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

अन्य समाचार