यूडायस प्लस प्रपत्र उपलब्ध कराने को विद्यालय प्रबंधन उदासीन

संवाद सहयोगी, लखीसराय : बिहार शिक्षा परियोजना ने जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय से संबंधित पूरी जानकारी एकत्रित करने के लिए यूडायस प्लस पोर्टल बनाया है। यूडायस प्लस पोर्टल पर जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय प्रबंधन द्वारा संबंधित विद्यालय से संबंधित तमाम सूचना यूडायस प्लस पोर्टल पर अपलोड कराना जरूरी है। यूडायस प्लस पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर ही जिले के शिक्षा विभाग का बजट तैयार किया जाना है। शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (बिहार शिक्षा परियोजना) ने जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय प्रधान को पत्र भेजकर 22 मई 22 से 20 जून 22 तक हर हाल में यूडायस प्लस पोर्टल पर सभी जानकारी अपलोड कराने का निर्देश दिया है। जिले के कुल 1,022 विद्यालय में से अबतक मात्र 422 ने ही यूडायस प्लस पोर्टल पर यूडायस प्लस प्रपत्र अपलोड कराया जा सका है।


----
यूडायस प्लस प्रपत्र में होती है विद्यालय से संबंधित सारी जानकारी
यूडायस प्लस प्रपत्र के माध्यम से यूडायस प्लस पोर्टल पर विद्यालय संबंधित पूरी जानकारी अपलोड कराया जाना है। इसमें विद्यालय का स्तर, विद्यालय में नामांकित छात्र-छात्राओं की संख्या, शिक्षकों की संख्या, विद्यालय भवन की स्थिति, विद्यालय में कक्षा की संख्या, कक्षा कक्ष की संख्या, शौचालय, पेयजल, चहारदीवारी, मैदान सहित विद्यालय संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध रहता है।
----
जिले में सरकारी व निजी विद्यालयों की संख्या
विभागीय आंकड़ा के मुताबिक जिले में कुल 1,022 सरकारी एवं निजी विद्यालय है। इसमें 830 सरकारी एवं 192 निजी विद्यालय शामिल हैं। सरकारी विद्यालयों में 473 प्राथमिक, 257 मध्य एवं 100 उच्च विद्यालय शामिल हैं।
----
यूडायस प्लस प्रपत्र अपलोड करने में हलसी प्रखंड फिसड्डी
यूडायस प्लस प्रपत्र यूडायस प्लस पोर्टल पर अपलोड कराने में हलसी प्रखंड सबसे फिसड्डी है। हलसी में कुल 121 सरकारी एवं निजी विद्यालय है। इसमें से अबतक मात्र 10 विद्यालय प्रबंधन ने ही यूडायस प्लस प्रपत्र यूडायस प्लस पोर्टल पर अपलोड कराया जा सका है। जबकि बड़हिया में कुल 134 में से 51, चाननमें 125 में से 57, लखीसराय में कुल 217 में से 66, पिपरिया में 54 में से 46, रामगढ़ चौक में 80 में से 61 एवं सूर्यगढ़ा में 291 में से 121 विद्यालय प्रबंधन ने ही यूडायस प्लस प्रपत्र यूडायस प्लस पोर्टल पर अपलोड कराया गया है।
----
कोट
जिले के सभी विद्यालय प्रधान को पत्र भेजकर हर हाल में 30 जून 22 तक यूडायस प्लस प्रपत्र अपलोड कराने का निर्देश दिया गया है। ससमय यूडायस प्लस प्रपत्र यूडायस प्लस पोर्टल पर अपलोड नहीं कराने वाले विद्यालय के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
गोपाल कृष्ण, डीपीओ, बिहार शिक्षा परियोजना, लखीसराय।

अन्य समाचार