पंचायतों में लगेगी किसान चौपाल

संसू, नवहट्टा (सहरसा): कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण आत्मा द्वारा जिले के सभी प्रखंडों की प्रत्येक पंचायत में खरीफ फसलों को लेकर किसान चौपाल आयोजित की जाएगी। एक से 20 जुलाई तक आयोजित होने वाली चौपाल में नुक्कड़ नाटक के माध्यम किसानों को सरकारी योजनाओं और उनसे संबंधित समस्याओं के निदान के बारे में जानकारी दी जाएगी। योजनाओं और तकनीकों से संबंधित जानकारी के लिए किसानों के बीच पंपलेट बांटे जाएंगे। अभियान के तहत एक दिन में प्रखंड की तीन पंचायतों में चौपाल का आयोजन होगा।

---
कृषि अधिकारी लेंगे भाग

किसान चौपाल में संबंधित प्रखंड के कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, कृषि समन्वयक, पौधा संरक्षण पर्यवेक्षक, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी, सहायक तकनीकी प्रबंधक, किसान सलाहकार, कृषि विभाग के पंचायत व प्रखंड स्तर के कर्मी भाग लेंगे। प्रत्येक पंचायत में आयोजित होने वाले चौपाल में किसानों को उन्नत खेती अधिक पैदावार जैविक खाद के उपयोग मिट्टी जांच आदि के बारे में बताया जाएगा।
----
चौपाल का होगा प्रचार प्रसार
---
किसान चौपाल में अधिकाधिक किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रचार प्रसार में जोर-शोर से किया जाएगा। प्रचार-प्रसार की जिम्मेवारी उस पंचायत के प्राधिकृत प्रसार दल पर सौंपी गई है जो चौपाल में सभी किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा पंचायत जनप्रतिनिधियों की भी भूमिका तय की गई है।
---
कोट
पंचायत वार कार्यक्रम की तिथि तय कर चौपाल लगाया जाएगा।
अजय कुमार सिंह, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, नवहट्टा
---------------
संस, सहरसा: शनिवार को जिलाधिकारी आनंद शर्मा की अध्यक्षता में सात निश्चय योजना के तहत जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र के माध्यम से संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई। इस क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि जीविका कर्मियों एवं विकास मित्रों के माध्यम से गांवों में रह रहे छात्र- छात्राओं को योजना का लाभ लेने हेतु उत्प्रेरित किया जाए। साथ ही इनलोगों का निबंधन यथाशीघ्र जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र में कराया जाए। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को अपने स्तर से सभी विद्यालय के प्रधान को निदेशित करने की बात कही।
डीएम ने कहा कि वर्ष 2022 में 10 वीं एवं 12 वीं उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं का निबंधन जिला निबंधन केंद्र में अनिवार्य रूप से कराएं, ताकि योग्य लाभार्थियों को मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता योजना/ कुशल युवा कार्यक्रम / बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ससमय मिल सके। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत शिक्षा ऋण की राशि विद्यार्थियों को ससमय दिलाने हेतु राज्य मुख्यालय से नियमित फालोअप करने का निदेश बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगत लिमिटेड, सहरसा के सहायक प्रबंधक सच्चिदानंद चौधरी को दिया गया।
बैठक में जिला योजना पदाधिकारी विशाल राघव, प्रबंधक डीआरसीसी राजीव रंजन के अलावा डीआरसीसी के अन्य सहायक प्रबंधक मौजूद रहे।

अन्य समाचार