आदत में करें बदलाव, मौजूद है पालीथिन का विकल्प

बगहा। सिंगल यूज प्लास्टिक बैन होते ही बाजार में इसके विकल्प आ गए हैं। काटन बैग, पेपर बैग और नान वोवन कैरी बैग आदि की आवक बढ़ रही है। थर्मोकोल पर प्रतिबंध के बाद पत्तल, मिट्टी के कुल्हड़ व कागज के गिलास और कप विकल्प के रूप में उपलब्ध है। बावजूद इसके कुछ लोग अपनी आदतें नहीं सुधार रहे हैं। शनिवार को शहर के कई दुकानों पर लोग पालीथिन में सामान खरीदते और बेचते नजर आए। कुछ जगह दुकानदारों के मना करने के बाद भी लोग पालीथिन मांगते नजर आए। इतना ही नहीं सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाने वाले अधिकारी और कर्मचारी भी सुस्त नजर आए। कहीं किसी दुकान पर कोई छापेमारी नहीं हुई। डालनी होगी थैले की आदत : माल या बाजार जाते समय कपड़े के थैले की आदत डालनी होगी। लंच बाक्स भी प्लास्टिक की जगह स्टील का रखें। छोटी-छोटी आदतों में बदलाव कर प्लास्टिक से मुक्त हो सकते हैं।


- ध्रुव किशोर, मोबाइल विक्रेता।
------
पहले लोग कपड़े से बने थैले का उपयोग करते थे। अगर हम उस पुरानी आदत को अपना लें और अपने पास हमेशा उस थैले को रखने की आदत डाल लें तो काफी हद तक बदलाव संभव है। ग्राहकों को भी प्लास्टिक से हो रहे नुकसान को समझना चाहिए। कपड़े से बना थैला उपलब्ध होने के बाद भी लोग पालीथिन मांग रहे हैं।
- कमालुद्दीन, कपड़ा दुकानदार।
---------
मैं जब भी सब्जी लेने जाता हूं अपना थैला लेकर जाता हूं। अगर सब्जी वाला पालीथिन देता भी है तो मना कर देता हूं। पुराने पैंट जो इस्तेमाल लायक न हों, उसने अच्छे बैग बनाए जा सकते हैं। इसके दो फायदे हैं। एक तो जिससे थैला बनवाएंगे उसे रोजगार मिलेगा, दूसरा घरों में पुराने कपड़ों की ढेर नहीं लगेगी।
- मुन्ना जायसवाल, कपड़ा व्यवसायी।
------
हम कुछ भी खरीदारी करते हैं तो दुकानदार से प्लास्टिक के थैले मांगते हैं। यदि पेपर या कपड़े का बैग लेकर जाएं तो हमारी और दुकानदार दोनों की दिक्कत दूर होगी।
अनिल गौतम। प्लास्टिक की फैक्ट्रियां बंद करनी होंगी। प्लास्टिक इस्तेमाल पर ज्यादा से ज्यादा पेनाल्टी लगाई जानी चाहिए। यदि हम बच्चों में बैग कैरी करने की आदत डाल दें तो भविष्य में समस्या नहीं होगी।
- अभय कुमार।
बयान:
मेरा स्थानांतरण हो चुका है। टीम के सहायक नोडल पदाधिकारी राकेश रोशन को जिम्मेदारी दी गई है कि वे सिगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाएं।
डा. अमित कुमार

अन्य समाचार