नामांकन अभियान में आमलोगों का मिल रहा सहयोग

जासं, शेखपुरा: सरकारी स्कूलों में छठी और नौवीं कक्षा में विद्यार्थियों के नामांकन के लिए शुरू हुआ अभियान प्रवेशोत्सव को जिला में आम लोगों का सहयोग मिल रहा है। इसमें स्कूलों के शिक्षक से लेकर गांवों के सामाजिक कार्यकर्ता तथा स्कूलों के विद्यार्थी भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। शुक्रवार से शुरू हुए इस अभियान में दो दिनों के भीतर 122 का नामांकन नौवीं कक्षा में कराया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना के संभाग प्रभारी ने बताया शुक्रवार को स्वयं डीएम सावन कुमार ने इस अभियान का शुभारंभ किया था। डीएम की इस पहल का सकारात्मक असर शिक्षकों तथा शिक्षा विभाग के कर्मियों के साथ आम लोगों पर भी दिख रहा है। यही वजह है कि रविवार को अवकाश के दिन भी मालदह सहित कई ग्रामीण क्षेत्रों में मध्य, उच्च तथा उच्चतर विद्यालयों के शिक्षकों, ग्रामीणों व विद्यार्थियों ने नामांकन अभियान के लिए जागरूकता रैली निकाली।


--
एक करोड़ से अधिक निकासी की जांच शुरू
जासं, शेखपुरा :
जिला के अरियरी प्रखंड में पंचायत समिति के विकास कार्य में अचानक एक करोड़ रुपए से अधिक की निकासी पर जिला प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं। इसी पर कार्रवाई करते हुए डीएम ने निकासी की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है। इस समिति ने शनिवार को प्रखंड कार्यालय फरपर जाकर इसकी जांच भी शुरू कर दी है। शुरुआती जांच में राशि की निकासी से जुड़ी योजनाओं की संचिकाओं की पड़ताल की गई है। हालांकि जांच में जुटे पदाधिकारी अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। जांच के लिए जिला पंचायती राज पदाधिकारी,भूमि सुधार उप समाहर्ता तथा ग्रामीण विकास अभिकरण के लेखा अधिकारी की टीम बनाई गई है।
--
17 जुलाई को जिला ताइक्वांडो चैंपियनशिप का होगा आयोजन
जासं, शेखपुरा :
17 जुलाई को शेखपुरा में जिला स्तरीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप का आयोजन होगा। यह निर्णय शनिवार को ताइक्वांडो संघ की आम सभा की बैठक में हुआ। बैठक की अध्यक्षता संघ की अध्यक्ष मनीषा कुमारी ने की। बैठक में संघ के क्रियाकलाप का लेखा जोखा किया गया। बैठक में सचिव विश्वजीत कुमार के साथ शैलेंद्र कुमार, रामाशंकर कुमार, रवि सागर, अजय कुमार, सूर्यदेव कुमार, अमर कुमार ,किरण कुमारी, रोहित कुमार, बंटी कुमार, रोहित कुमार, पावन कुमार व कुंदन कुमार के साथ ताइक्वांडो के अंतरर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पूजा कुमारी, खुशबू कुमारी, खुशी कुमारी,सानू प्रिया,अभिजीत आनंद व निखिल कुमार सहित कई खिलाड़ी भी शामिल हुए। संघ का एक शिष्टमंडल इस मामले में डीएम से मिलकर प्रशासनिक मदद की मांग करेगी। 17 जुलाई को होने वाले जिला चैंपियनशिप में दो सौ से अधिक बालक और बालिका खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इसमें खिलाड़ियों के लिए रहने, भोजन व नाश्ता की पूरी व्यवस्था संघ करेगा।
--
56 पियक्कड़ों से 1. 23 लाख वसूला गया जुर्माना जासं, शेखपुरा :
प्रदेश में लागू संशोधित शराब बंदी कानून के तहत जून महीने में 56 पियक्कड़ों से एक लाख 23 हजार 9 सौ रुपया का जुर्माना वसूल किया गया। इन पियक्कड़ों पर अदालत ने जुर्माना तय किया है। इसमें प्रत्येक पियक्कड़ पर 2 से 5 हजार रुपया का जुर्माना किया गया है। नए कानून के तहत पहली बार नशे में पकड़े जाने पर जुर्माना वसूल करके उसे मुक्त करना है। दोबारे यही व्यक्ति नशे में झूमते पकड़े गए तो उन्हें एक वर्ष जेल में रहना होगा। अप्रैल महीने से लागू नए कानून के तहत जिला में दो सौ पियक्कड़ों को पकड़ कर जुर्माना वसूल किया गया है। --
एमडीएम के साधन सेवियों का स्थानांतरण जासं, शेखपुरा :
जिला के सरकारी स्कूलों में चल रही पीएम पोषण योजना में प्रखड़ स्तर पर निरीक्षण का काम करने वाले साधन सेवियों का सामूहिक स्थानांतरण कर दिया गया है। डीएम सावन कुमार ने पोषण योजना के अध्यक्ष की हैसियत से इन साधन सेवियों का स्थानांतरण किया है। स्थानांतरण आदेश के तहत नागमणि पासवान को शेखपुरा से अरियरी स्थानांतरित किया गया है। इसी तरह आनंद कुमार को घाटकुसुंभा से शेखपुरा भेजा गया है। इनके पास चेवाड़ा प्रखंड का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा। धर्मेंद्र कुमार को चेवाड़ा से जिला कार्यालय और शेखोपुरसराय का अतिरिक्त प्रभार रहेगा। जिया अशरफ को अरियरी से घाटकुसुंभा भेजा गया है। अशरफ अरियरी के साथ बरबीघा का भी जिम्मा संभाल रहे थे। कृष्ण कांत वर्मा को जिला कार्यालय के साथ बरबीघा प्रखंड की भी अतिरिक्त जबाबदेही दी गई है।
--
वाहनों से वसूले गए 85 हजार जुर्माना जासं, शेखपुरा :
शेखपुरा के तिरमुहानी मोड़ पर परिवहन विभाग ने वाहन जांच अभियान चलाकर 85 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया। मोटरयान निरीक्षक अर्चना कुमारी के नेतृत्व में की गई इस जांच में बाइक से लेकर यात्री माल ढोने वाले वाहनों की भी जांच की गई। इसमें हेलमेट, वाहनों के कागजात, प्रदूषण व फिटनेस की भी जांच की गई। बता दें शनिवार को ही शेखपुरा में राज्य के परिवहन मंत्री शीला मंडल ने बैठक करके परिवहन विभाग की समीक्षा की थी।

अन्य समाचार