बथनाही प्रावि के दो कमरे में कक्षा ्रएक से पांच तक हो रही है पढ़ाई

संसू, बनमाईटहरी (सहरसा) : प्राथमिक विद्यालय बथनाही में दो कमरे में कक्षा पांच तक की पढ़ाई होती है। ऐसे में बच्चे कैसे पढ़ते होंगे और शिक्षक क्या पढ़ाते होंगे, सहज अंदाजा लगाया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार, इस विद्यालय में चार कमरे है जिनमें से दो कमरे का भवन क्षतिग्रस्त हो गया है। कमरे के ऊपर एसबस्टस था जो वर्षों पूर्व क्षतिग्रस्त हो गया था। ग्रामीणों के सहयोग से चदरा डालकर कमरे को ठीक किया गया, लेकिन उसे अधिक समय बीतने के बाद वह भी टूटफूट गया। अब तो दीवार भी टूटने लगी है। जिस दो कमरे में छात्रों की पढ़ाई बाधित हो गई है। अब दो कमरे में ही छात्रों को पढ़ाने को शिक्षक विवश हैं। विद्यालय में नामांकित छात्रों की संख्या 200 हैं जबकि शिक्षकों की संख्या छह हैं लेकिन कमरे दो ही हैं। जर्जर भवन में ही मध्याह्न भोजन बनाया जाता है और बच्चे को खाने के लिए भी जर्जर भवन का सहारा लेना पड़ता है।

---
कहते हैं प्रधानाध्यापक
---
बथनाही प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक भोला प्रसाद भगत ने बताया कि विद्यालय में कम से कम छह कमरे की जरूरत है। इसके लिए कई बार विभाग को लिखित आवेदन देकर भवन की मांग की गई लेकिन आज तक भवन उपलब्ध नहीं हो पाया है। मजबूरी में दो कमरे के भवन में एक से पांच क्लास तक की पढ़ाई करायी जाती है और कार्यालय का कार्य बरामदे पर किया जाता है।
---
क्या कहती हैं बीईओ
-----
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सविता कुमारी ने बताया कि भवनहीन विद्यालय को चिन्हित कर भवन बनाया जा रहा है। इस विद्यालय का नाम भी सूची में शामिल है। सरकार द्वारा राशि उपलब्ध कराने पर विभाग भवन निर्माण करवाया जाएगा।

अन्य समाचार