30 फीसद उपभोक्ता से कम बिल जमा करने वाले गांवों की गुल होगी बिजली

शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा कराने को विभाग हुआ सख्त, बिल बकाएदारों की गांव वार तैयार की है सूची

संवाद सहयोगी, लखीसराय : सरकार ने हर गांव में बिजली पहुंचाकर कम-से-कम 20 घंटे आपूर्ति देने की घोषणा कर रखी है। किसानों को कृषि कार्य के लिए अलग से बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। विभिन्न जगहों पर कृषि फीडर तैयार कर कृषि कार्य के लिए अलग से ट्रांसफार्मर, विद्युत तार एवं पोल लगाकर कनेक्शन दिया जा रहा है। बावजूद अलग-अलग कंपनियों एवं एजेंसी के चलते उपभोक्ता से लेकर विभाग तक परेशान है। उपभोक्ताओं का आरोप है कि अनाप-शनाप बिल आ रहा है। इसे सुधारा नहीं जा रहा है। विभाग का कहना है कि अब बिल जमा नहीं करने वाले गांवों की बिजली काट दी जाएगी। विद्युत विभाग ने शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं का ससमय बिल जमा कराने को लेकर सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है। अब 30 फीसद से कम विद्युत उपभोक्ता के बिल जमा करने वाले गांव अथवा ट्रांसफार्मर का विद्युत कनेक्शन काट दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में विद्युत कनेक्शन कटने वाले गांव के वैसे उपभोक्ता तो बिल जमा करते आ रहे हैं उन्हें भी बिजली से वंचित होना पड़ सकता है। विभाग ने जिले के सभी गांवों के बिजली बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की सूची तैयार कर ली है।

----
बिजली बिल जमा करने में फिसड्डी गांव
सूर्यगढ़ा विद्युत अवर प्रमंडल अंतर्गत लक्ष्मीपुर, खर्रा चननियां, चंदनपुरा, नंदपुर, सुरजीचक, पहाड़पुर, वंशीपुर, सैदपुरा, चंदनपुरा, खांड़पर, कवादपुर, अलीनगर, आदुपुर, लखीसराय अंतर्गत रामगढ़चौक प्रखंड के भवरिया, डकरा, नंदनामा, शाहनगर, सोंधी, शरमा, बरतारा आदि गांव के विद्युत उपभोक्ता बिजली बिल जमा करने में फिसड्डी हैं। अमरपुर लक्ष्मीपुर के 368 उपभोक्ताओं में से एक भी उपभोक्ता ने बिजली बिल नहीं जमा किया है। जबकि खर्रा चननियां के 82 में से मात्र दो, नंदपुर के 89 में से 18 उपभोक्ताओं ने ही बिजली बिल जमा किया है।
----
जुर्माने की राशि जमा करने के प्रति भी उदासीनता
जिले में 180.87 लाख विद्युत चोरी करने एवं 48.17 लाख रुपये विद्युत बिल बकाया रहने को लेकर 301 लोगों के खिलाफ विभिन्न थाने में मामला दर्ज कराया गया है। मामला दर्ज कराने के बाद भी आरोपित उपभोक्ता बिजली बिल जमा करने के प्रति उदासीन बने हुए हैं। विभाग के लिए यह बड़ी समस्या और चुनौती है।
----
कोट
विद्युत उपभोक्ता ससमय बिजली बिल जमा नहीं कर रहे हैं। इससे विभाग को काफी परेशानी हो रही है। अब 30 फीसद से कम विद्युत उपभोक्ताओं के बिजली बिल जमा करने वाले गांव अथवा ट्रांसफार्मर का विद्युत कनेक्शन विच्छेद करने का निर्णय लिया गया है। संबंधित गांव के लोगों को बिल जमा करने के प्रति लापरवाही त्यागनी होगी। अन्यथा उनके गांव या ट्रांसफार्मर का कनेक्शन काट दिया जाएगा।
अभय रंजन, कार्यपालक विद्युत अभियंता, लखीसराय।

अन्य समाचार