कब्रिस्तान की मिट्टी में भी घोटाले के भूत

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : सात निश्चय योजना एवं मनरेगा योजना के अ़़ंतर्गत कब्रगाह बने नवहट्टा प्रखंड में एक और घोटाले का जिन्न बोतल से बाहर आने को आतुर है। यहां कासिमपुर पंचायत के अंतर्गत पुरुषोत्तमपुर कब्रिस्तान में मनरेगा योजना के तहत क्रियान्वित योजना में कुछ ट्रेलर मिट्टी डालकर राशि वारा-न्यारा करने का मामला सामने आया है। योजना मद में राशि निकासी के बाद भी स्थल पर न काम दिखता है और न ही कोई योजनापट्ट नहीं लगाया गया।

----
लगाया जाना है योजना पट्ट
----
कार्यस्थल पर योजना पट्ट पर लगाए जाने का उद्देश्य योजना है कि इससे आमलोगों को इसकी पूरी जानकारी मिले। इसमें प्रारंभ करने की तिथि, योजना में प्राक्कलित राशि, मजदूरों का कार्य दिवस आदि का विवरण रहता है। लेकिन यहां संचिका में योजना प्रारंभ हुई और स्थल पर दो-चार ट्रैक्टर चले और राशि के वारे-न्यारे करने की कोशिश की गई है।

---
छटांक भर मिट्टी, सात लाख की है योजना
----
कासिमपुर पंचायत के पुरुषोत्तमपुर वार्ड नंबर 11 में कब्रिस्तान में मिट्टी भराई की योजना की प्राक्कलित राशि सात लाख रुपये है जिसके अभिकर्ता पीआरएस सर्वज्ञ कुमार हैं। योजना का प्राक्कलन कनीय अभियंता मनोज कुमार द्वारा बनाया गया। योजना स्थल पर छटांक भर मिट्टी दी गई लेकिन अभियंता ने घर पर बैठे मापी पुस्त दर्ज कर राशि निकासी को हरी झंडी दे दी।
----
ग्रामीणों ने लगाया गड़बड़ी का आरोप
-----
पुरुषोत्तमपुर के ग्रामीणों ने कब्रिस्तान में मिट्टी भराई में गड़बड़ी किए जाने का आरोप अधिकारियों से मनरेगा कर्मियों पर लगाया है। मु. मजलूम, अलीशा खातून, मु. सईद, मु. खालिद ने बताया कि कहीं-कहीं कुछ ट्रेलर मिट्टी डाल दिया गया। कब्रिस्तान में पसरा हरा भरा घास से भी इसकी पुष्टि हो रही है। ग्रामीणों ने उच्च अधिकारी से स्थलीय जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि अभी 47 हजार की राशि निकासी की गयी है। इसके बाद पूरी राशि निकासी करने की तैयारी है।
----
बोल देते हैं लग जाएगा बोर्ड
----
मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी मु. जियाउद्दीन से जब यह पूछा गया कि योजना स्थल पर कोई बोर्ड नहीं है और राशि की निकासी हो गई तो उन्होंने कहा कि दस दिन पहले बोर्ड लगाया गया था। फिर कहा कि उखड़ गया होगा। जब उनसे सवाल किया गया कि आज तक कोई बोर्ड योजना स्थल पर नहीं लगा है एवं योजना प्रारंभ करने से पूर्व लगाना आवश्यक है या नहीं तो। इस सवाल पर पीओ ने कहा अच्छा आज लग जाएगा।
---
कोट
बीडीओ ने बताया कि अभिलेख व योजनास्थल के भौतिक सत्यापन के बाद उचिेत कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार